Aadhaar Card Update: आधार कार्ड के बिना अब वित्तीय काम नहीं हो सकता है। अब यह जरूरी दस्तावेज बन गया है। सरकारी योजना से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने में आधार की जरूरत पड़ती है। ऐसे में जरूरी है कि आधार कार्ड की डिटेल्स पूरी तरह से सही हों। यदि आपको आधार में कुछ बदलाव करवाना है, तो ये आसानी से हो जाता है। आप अपने आधार कार्ड में नाम और पता अपडेट करवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए भी एक लिमिट है।

आधार नंबर एक बार होता है जारी

नागरिक को पूरे जीवन में केवल एक ही आधार नंबर मिलता है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में 12 अंकों की संख्या होती है। जिससे संबंधित व्यक्ति नागरिक की जानकारी का पता चलता है। इसमें पता, नाम और उम्र समेत कई जानकारी होती है। आधार बनवाते समय अगर कोई गलत जानकारी दर्ज हो गई है, तो उसे सुधरवाया जा सकता है। हालांकि UIDAI ने एक लिमिट तय की है।

कितनी बार नाम बदल सकते हैं नाम

UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर के लिए लिमिट तय की है। कोई भी नागरिक अपने आधार डेटा में दो बार ही नाम बदलवा सकता है। साथ ही एक बार जन्मतिथि बदलवा सकते हैं। वहीं आधार में एक बार जेंडर की जानकारी अपडेट करवा सकते हैं।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए

आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। ध्यान रखें कि जानकारी को अपडेट करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पास रखें। उस पर आए OTP के बिना आप आधार में कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close