मल्टमीडिया डेस्क। इन दिनों भारतीय बाजार में एक के बाद एक Smart TV लॉन्च हो रहे हैं। इनमें सैमसंग, वनप्लस के अलावा सभी बड़े ब्रांड्स शामिल हैं। इन स्मार्ट टीवी की रेंज 8000-10,000 के बीच शुरू होती है और लाखों तक जाती है। जहां एक तरफ इन दिनों स्मार्ट टीवी का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ कईं लोग ऐसे हैं जो अपने महंगे टीवी को चेंज नहीं करना चाहते लेकिन उसमें स्मार्ट टीवी का मजा लेना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए जहां रिलायंस जियो ने गीगा फाइबर लॉन्च कर दिया है वहीं बाजार में पहले से मौजूद Airtel, Dish TV के अलावा अन्य ऑपरेटर्स स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लेकर आ रहे हैं। इन सेट टॉप बॉक्सेस की मदद से बेहद कम खर्च में आप अपने नॉर्मल LED टीवी को स्मार्ट टीवी में बदल सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत भी पड़ेगी।

क्या है Smart Set Top Box, नॉर्मल DTH से कैसे हैं अलग

पिछले कुछ समय में ट्राई द्वारा उठाए गए कदमों के बाद देश के DTH ऑपरेटर्स के बीच एक नई जंग शुरू हो गई। वहीं दूसरी तरफ हाल के कुछ महीनों में देश में तेजी से OTT कंटेंट की मांग बढ़ी है वो भी हर वर्ग में। फिर चाहे मूवी देखना हो या फिर कोई सीरीज, युवाओं के साथ सभी उम्र के लोग OTT content यानी ओवर द टॉप कंटेंट की तरफ आकर्षित हुए हैं। नतीजतन बाजार में स्मार्ट टीवी की बाढ़ आ गई है। जहां एक तरफ स्मार्ट टीवी बाजार में आए हैं वहीं DTH ऑपरेटर्स के लिए चुनौती बढ़ गई है क्योंकि रिलायंस ने बाजार में गीगा फाइबर सर्विस शुरू कर दी है जिसके तहत लोगों को स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स भी मिलेगा और वो नॉर्मल टीवी पर OTT content का मजा ले पाएंगे। इसके बाद अब DTH ऑपरेटर्स ने बड़ा कदम उठाया है और एक के बाद एक स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लेकर आ रहे हैं। यह नॉर्मल सेट टॉप बॉक्सेस की बजाय आपको इंटरनेट पर मौजूद कंटेट भी आपके नॉर्मल टीवी पर उपलब्ध करवाते हैं।

जियो के बाद Airtel Xtreme और Dish Smart Hub हुआ लॉन्च, Tata और Videocon भी तैयार

बाजार में जियो गीगा फायबर और जियो स्मार्ट बॉक्स की आपद के बाद अब प्रतियोगिता बढ़ गई है। हालांकि, फिलहाल जियो ने गीगा फायबर की कीमत नहीं बताई है और इससे पहले ही एयरटेल ने मार्केट में अपना स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स Airtel Xstreme लॉन्च कर दिया है। वहीं Dish TV ने भी अपना Dish Smart Hub सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर दिया है। इसके बाद अब स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स की कैटेगरी में कॉम्पटीशन बढ़ गया है। वहीं टाटा और वीडियोकॉन में जल्द ही ऐसा ही कुछ करने की तैयारी में है।

Airtel Xstreme

जहां तक Airtel Xstreme की बात है तो यह 3,999 रुपए की कीमत में लॉन्च हुआ है जो एंड्रायड 9 पाई पर चलता है। जो पहले से ही एयरटेल के ग्राहक है वो इस बॉक्स को 2,249 रुपए में ही खरीद सकते हैं। इस बॉक्स में नॉर्मल सेट टॉप बॉक्स के अलावा OTT कंटेट भी देखने को मिलेगा। इसमें पहले से ही यूजर को Netflix, Amazon Prime Video, YouTube और Airtel Stote का फायदा ले सकेंगे। इसके अलाव समें 500 से ज्यादा टीवी टैनल्स देखे जा सकेंगे वहीं यह 4K कंटेट देगा। कनेक्टिविटी के मामले में यह ब्लूटूथ और वायफाय से कनेक्ट होगा और यह क्रोमकास्ट को भी सपोर्ट देगा। बॉक्स को वॉइस कंट्रोल से ऑपरेट किया जा सकेगा और यूजर अपने फोन पर भी इसका फायदा ले सकेंगे।

dish SMRT Hub

एयरटेल के बाद Dish TV ने भी अपना स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर दिया है। dishSMRT Hub और dishSMRT Kit के नाम से लॉन्च हुए यह प्रोडक्ट जियो और एयरटेल एक्स्ट्रीम को टक्कर देगा। dishSMRT Hub भी एंड्रॉयड 9 पाई पर चलेगा और पहले से ही गूगल प्ले स्टोर और गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा यूजर ओटीटी कंटेंट का भी मजा ले सकेंगे। डिश का दावा है कि यह यूजर को गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद गेम डाउनलोड करने की सुविधा भी देगा जिन्हें यूजर टीवी पर खेल सकता है। हालांकि, इसके लिए उन्हें गेमपैड अलग से खरीदना होगा। डिश का dishSMRT Hub भी 3,999 रुपए की कीमत में लॉन्च हुआ है और पहले से डिश टीवी यूज कर रहे ग्राहकों के लिए सिर्फ 2,499 रुपए में उपलब्ध होगा। अगर कोई यूजर सेट टॉप बॉक्स नहीं खरीदना चाहता तो वो dishSMRT Kit खरीद सकता है जो यूजर को उसके वर्तमान सेट टॉप बॉक्स को स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स में कन्वर्ट करने में मदद करता है।

Tata Sky और Videocon D2H भी रेस में

जहां एयरटेल और डिश ने अपने स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर दिए हैं वहीं अब टाटा स्काय और वीडियोकॉन भी इसकी तैयारी में है। Tata Sky ने फिलहाल Tata Sky Binge लॉन्च किया है। हालांकि, यह वर्तमान में अमेजन फायर स्टिक के स्पेशल वर्जन पर डिपेंड है जो आपके टीवी से कनेक्ट होती है। वहीं दूसरी तरफ खबर यह भी है कि कंपनी इसे आगे बढ़ाते हुए आने वाले समय में एंड्रॉयड बेस्ड सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर सकता है। हालांकि, इसे लेकर कंपनी ने कोई बयान जारी नहीं किया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह भी एंड्रॉयड 9 पर चलेगा और 2 जीबी रैम के साथ 8 जीबी का स्टोरेज भी देगा। यह डीटीएच और ओटीटी कंटेंट के बीच हाईब्रिड होगा और 4K कंटेट ऑफर करेगा।

इसी तरह खबर है कि Videocon D2H भी जल्द ही अपना स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लॉन्च करने की तैयारी में है। हालांकि कंपनी 2016 में भी ऐसा ही सेट टॉप बॉक्स पेश किया था लेकिन इस बार यह एंड्रॉयड आधारित बॉक्स होगा। हालांकि, इसे लेकर भी फिलहाल ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है।

Posted By: Ajay Barve