क्या आपको पता है कि WhatsApp के मालिक मैसेजिंग के लिए खुद भी अपने ऐप का इस्तेमाल नहीं करते? हम बात कर रहे हैं मैसेजिंग ऐप WhatsApp के मालिक मार्क जुकरबर्ग की, जो अपनी चैटिंग के लिए व्हाट्सएप नहीं, बल्कि सिग्नल (Signal) का इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में फेसबुक यूजर्स के डाटा लीक से ये जानकारी सामने आई है।

हाल ही में फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का डेटा लीक हुआ था, जिसमें फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की पर्सनल जानकारी और फोन नंबर भी शामिल था। इसी के आधार पर एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने खुलासा किया है कि जुकरबर्ग अपने लीक हुए नंबर से Signal ऐप का इस्तेमाल करते रहे हैं। सिक्योरिटी एक्सपर्ट डेव वॉकर ने ट्विटर पर मार्क जुकरबर्ग के लीक नंबर को एक स्क्रीन शॉट के जरिये दिखाया है। जिसमें कहा गया है कि जुकरबर्ग Signal पर भी हैं।

आपको याद होगा कि इस साल की शुरुआत में वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी का काफी विरोध हुआ था और लाखों लोगों ने सिग्नल जैसे दूसरे मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल शुरु कर दिया था। वॉट्सऐप अपनी इस नई प्राइवेसी पॉलिसी को मानने के लिए यूजर्स को बाध्य करता है और ऐसा न होने पर उनका अकाउंट बंद हो सकता है।

विवाद बढ़ने पर वॉट्सएप ने इसकी समय सीमा को बढ़ाने का फैसला किया था। साथ ही सफाई दी कि नई प्राइवेसी पॉलिसी का यूजर्स की चैट या प्रोफाइल डेटा से कोई लेना-देना नहीं है।

WhatsApp के लिए पिछले कुछ महीने आसान नहीं रहे हैं और उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी का काफी विरोध हुआ है। वैसे कंपनी ने साफ किया था कि वॉट्सऐप की एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पॉलिसी में किसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ है, और यूजर्स की पर्सनल चैट पर्सनल ही रहेगी। यूजर्स की प्रोफाइल पर उपलब्ध जानकारी का फेसबुक पर टारगेट ऐड देने के लिए किसी भी प्रकार से इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। लेकिन बिजनेस चैट में ये ऑप्शन रहेगा।

वॉट्सऐप के मुताबिक 5 मई से नए बिजनेस ऑप्शन को लागू किया जाएगा, जिसके बारे में यूजर्स को भी जागरुक किया जा रहा है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags