जानी-मानी मैसेजिंग कंपनी Whatsapp ने पिछले एक महीने में 20 लाख भारतीय एकाउंट को बैन कर दिया है। कंपनी ने भारत के नये आईटी कानूनों के लागू होने के बाद उसके अनुपालन के लिए ये कदम उठाया है। कंपनी के अनुसार उसे 15 मई से 15 जून के बीच 345 शिकायतें मिलीं, जिनके आधार पर यह कार्रवाई की गयी है। इन खातों को स्वचालित तकनीक का प्रयोग कर ब्लॉक किया गया। बीते एक महीने में व्हॉट्सएप ने पूरे विश्व के लगभग 80 लाख खातों पर कार्रवाई की है। कार्रवाई के बाद व्हॉट्सएप ने कहा कि हम लगातार तकनीक के सुधार, लोगों की सुरक्षा और प्रक्रिया पर खर्च कर रहे हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य किसी भी हानिकारक या गलत संदेश को फैलने से रोकना है। हम ऐसे खातों पर कार्रवाई कर रहे हैं तो झूठ या गलत संदेश भेजते हैं।

नये आईटी नियमों के अनुसार कंपनी को हर माह यह जानकारी देनी होगी कि उन्हें कितनी शिकायत मिली और उन शिकायतों पर इन्होंने क्या कार्रवाई की। उसी नियम के तहत कंपनी ने यह मासिक रिपोर्ट पेश की। यह नियमों उन प्लेटफाॅर्म के लिए अनिवार्य है, जिनके 50 लाख से ज्यादा यूजर हैं। बता दें कि व्हॉट्सएप के भारत में 530 मिलियन यूजर्स हैं।

फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी Whatsapp की ओर से बताया गया कि हम वैसे मैसेज को रोकने का प्रयास कर रहे हैं, जो गलत और समाज में दुर्भावना फैलाने के उद्देश्य से बल्क में भेजे जा रहे हों। कंपनी ने कहा कि अत्यधिक मैसेज भेजने वाले इन एकाउंट्स की पहचान के लिए हमारे पास तकनीक मौजूद है, जिनकी मदद से यह कार्रवाई हुई है। कंपनी ने मोटे तौर पर वैसे एकाउंट्स को बैन किया, जो बल्क मैसेजिंग कर रहे थे। 2019 के बाद से ऐसे एकाउंट की पहचान आसान हो गयी है, इसलिए दुरुपयोग करने वालों को आसानी से पकड़ा जा सकता है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags