मल्टीमीडिया डेस्क। स्मार्टफोन्स की बढ़ती मांग ने लैपटॉरप्स को टक्कर दी है क्योंकि अब हर शख्स अपने स्मार्टफोन से ही लैपटॉप पर किए जाने वाले काम कर सकता है। शायद इसका एक कारण यह भी है कि स्मार्टफोन को पॉकेट में लेकर कहीं भी जा सकते हैं। लेकिन अब एक कंपनी ने दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप लॉन्च किया है। यह लैपटॉप चीन में लॉन्च हुआ है जिसे वहां की कंपनी Magic Ben ने लॉन्च किया है।

देखने में छोटा यह लैपटॉप बड़े काम का है। टचपैड के साथ आया यह दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप है जिसका नाम Mag1 दिया गया है। इस लैपटॉप का वजन 1 किलो से भी कम महज 700 ग्राम है। लैपटॉप का आकार 20.7 x 14.6 x 1.8cm है जो एक A5 शीट जितना छोटा है। इसमें फुल साइज 3.0 पोर्ट के साथ ही टाइप C कनेक्टर और माइक्रो एसडी कार्ड रीडर दिया गया है।

Magic Ben Mag1 ultra-portable laptop, 790 डॉलर की कीमत में उपलब्ध है जो काफी छोटा, हल्का और दमदार है। लैपटॉप में Intel Core M3-8100Y CPU दिया गया है जो 16 GB की मेमोरी और 512 GB की स्टेट ड्राइव दी गई है। लैपटॉप की सबसे बड़ी यूएसपी जो है वो है इसका टचस्क्रीन डिस्प्ले जो 2560X1600 पिक्सल और 16:10 का एस्पेक्ट रेशो ऑफर करता है।

भले ही यह इतना छोटा है लेकिन इसमें 30 AHr की बैटरी दी गई है जिसे लेकर कंपनी का कहना है कि यह लैपटॉप को 7 घंटे चलाने के लिए काफी है। यूजर इसमें बैकलिट कीबोर्ड, फिंगरप्रिंट रीडर के अलावा और भी चीजें एड कर सकता है। हालांकि, इस लैपटॉप में काफी कुछ है लेकिन सबकुछ नहीं है। छोटा होने की वजह से इसमें वेब कैम नहीं दिया गया है।

साथ ही यह 360 डिग्री हिंज या एक्टिव पैन सपोर्ट नहीं देता। इसके अलावा इसका कीबोर्ड भी छोटा है जिससे इसका लेआउट अजीब लग सकता है। हालांकि, इस रेंज में दूसरे लैपटॉप्स देखें तो उनके मुकाबले यह ठीक लगता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस कैटेगरी में दूसरे डिवाइसेज में पाए जाने वाले ऑप्टिकल टच सेंसर के मुकाबले इसका टचपैड ज्यादा बेहतर है।

Posted By: Ajay Barve

  • Font Size
  • Close