मूंग दाल का अधिक सेवन भी हो सकता है खतरनाक


By Prakhar Pandey2023-04-13, 11:39 ISTnaidunia.com

दाल

मूंग दाल के सेवन के वैसे तो कई फायदे बताए जाते हैं लेकिन क्या आपको इसके सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में पता हैं।

मूंग दाल

मूंग दाल के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें राइबोफ्लेविन, फाइबर,फास्फोरस, नियासिन, कॉपर, फोलेट, थायमिन और कई प्रकार के विटामिन भी पाए जाते हैं।

प्रोटीन का स्त्रोत

मूंग दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती हैं लेकिन अपने डेली डाइट में इसके अधिक सेवन से यह आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकती हैं।

ब्लड शुगर

लो ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहें लोगों को मूंग दाल का सेवन करना महंगा पड़ सकता हैं। जबकि हाई ब्लड शुगर वालों के लिए ह फायदेमंद मानी जाती हैं।

स्टोन

प्रोटीन और ऑक्सलेट की अधिक मात्रा के चलते यह किडनी स्टोन की समस्या से परेशान मरीजों के लिए भी नुकसानदायक हो सकती हैं। ऐसे में यह लोग मूंग दाल का अधिक सेवन करने से बचें।

एलर्जी

अगर आप किसी प्रकार की एलर्जी से जूझ रहें हैं या परेशान हैं तो आपको भी मूंग दाल के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि मूंग दाल में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर

अगर आप बीपी के मरीज हैं तो आपको लो ब्लड प्रेशर की स्थिति में मूंग दाल के सेवन से बचना चहिए। लो बीपी में इसका सेवन खतरनाक हो सकता हैं, जबकि हाई बीपी के लिए मूंग दाल फायदेमंद होती हैं।

यूरिक एसिड

हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहें लोगों को मूंग दाल का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती हैं। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होता हैं जो यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा देता हैं।

हेल्थ से जुड़ी तमाम खबरों को पढ़ने के लिए जुड़े रहे naidunia.com के साथ

Skin Softness: सर्दियों में त्वचा को मुलायम रखने के लिए ऐसे करें देखभाल