कांडला। भारतीय सीमा शुल्क अधिकारियों ने गुजरात के कांडला बंदरगाह पर एक जहाज को अपने कब्जे में ले लिया है। इस जहाज पर था हांगकांग का झंडा लगा था और यह कराची में पोर्ट कासिम से जुड़ा हुआ है। गलत तरीके से एक आटोक्लेव की जानकारी देने के लिए यह कार्रवाई की गई है, जिसका इस्तेमाल औद्योगिक ड्रायर के रूप में, बैलिस्टिक मिसाइलों की लॉन्च प्रक्रिया में उपयोग किया जाता है।

मामले से परिचित लोगों के अनुसार, जहाज को तीन फरवरी को इंटरसेप्ट किया गया था और गुजरात के कांडला पोर्ट में इसकी विस्तृत जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) जहाज की जांच कर रहा है। इस हफ्ते परमाणु वैज्ञानिकों की दूसरी टीम को भेज रहा है, ताकि बोर्ड पर बड़े आटोक्लेव की जांच की जा सके।

जहाज चीन के जिआंगसु प्रांत में यांग्त्जी नदी पर जियांगयिन बंदरगाह से रवाना हुआ था। पोर्ट कासिम से जुड़े इस जहाज ने कांदला बंदरगाह में लंगर डाला। पोत के कब्जे में लेने की जानकारी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठान के उच्चतम स्तर और खुफिया एजेंसियों के संज्ञान में लाया गया है।

हालांकि, राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों और विदेश मंत्रालय ने जहाज के बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया, लेकिन एचटी ने बताया कि इसका नाम दा कुई यूं (Da Cui Yun) है और इस पर हांगकांग का झंडा लगा है। पोत को खुफिया सूचना के आधार पर रोक दिया गया था और डीआरडीओ की एक टीम ने पहले ही बोर्ड पर 18x4 मीटर के आटोक्लेव का निरीक्षण किया था।

आटोक्लेव विभिन्न औद्योगिक और वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को करने के लिए एक प्रेशर चैंबर है। प्रथम दृष्टया इसे "दोहरे इस्तेमाल" के सामान के रूप में प्रमाणित किया गया है, जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग नागरिक और सैन्य दोनों उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

एक अधिकारी के अनुसार, डीआरडीओ के मिसाइल साइंटिस्ट्स की दूसरी उच्च स्तरीय टीम सोमवार को कांडला बंदरगाह पर जाएगी। यदि यह टीम पहली टीम के निष्कर्षों का समर्थन करती है, तो तो कस्टम विभाग कार्गो को जब्त कर लेगा और विशेष रसायन, जीव, सामग्री, उपकरण और प्रौद्योगिकी (Scomet) निर्यात नियमों के उल्लंघन के लिए पोत व उसके मालिकों पर शुल्क लगाएगा।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना