विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान ने कहा कि पाकिस्तान में 30 प्रतिशत से अधिक नागरिक पायलट हैं, जो उड़ान भरने के लिए योग्य नहीं हैं और उनके पास नकली लाइसेंस हैं। नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि पाकिस्तान में 260 से अधिक पायलटों ने अपनी बजाय किसी दूसरे को परीक्षा देने के लिए किसी और को भुगतान किया। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) ने फर्जी लाइसेंस वाले अपने सभी पायलटों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है।

देश में विभिन्न घरेलू एयरलाइनों के 850 से अधिक सक्रिय पायलट हैं, जिनमें देश की प्रमुख एयरलाइन पीआईए और अन्य विदेशी वाहक शामिल हैं। यह जानकारी कराची में पिछले महीने एक PIA विमान दुर्घटना के मामले की जांच में सामने आई, जिसमें लगभग 100 लोग मारे गए थे। खान ने संसद को बताया कि 22 मई को दुर्घटनाग्रस्त हुए पीआईए प्लेन के पायलट्स उड़ान के दौरान फोकस्ड नहीं थे।

विमानन मंत्री ने बताया कि पायलेट्स अपने अति-आत्मविश्वास और एकाग्रता की कमी, उन कारणों में से एक थी, जिसकी वजह से वह त्रासदी हुई, जिसमें 97 लोग मारे गए थे। पायलट ने दूसरी ओर हवाई यातायात नियंत्रकों और एटीसी के निर्देशों की अनदेखी की। वहीं, दूसरी तरफ पायलट को इंजन के टकराने के बारे में सूचित नहीं किया। पायलट पूरे उड़ान के समय में कोरोना की चर्चा कर रहे थे। वे फोकस्ड नहीं थे। उन्होंने कोरोना के बारे में बात की... उनके परिवार प्रभावित हुए थे।

जब नियंत्रण टॉवर ने उनसे विमान की ऊंचाई बढ़ाने के लिए कहा, तो पायलट ने कहा कि 'मैं संभाल लूंगा।' अति आत्मविश्वास था, "खान ने बुधवार को विमान दुर्घटना पर अंतरिम जांच रिपोर्ट पेश करते हुए राष्ट्रीय असेंबली को यह जानकारी दी। बताते चलें कि लाहौर से कराची जाने वाली एयरबस ए-320 विमान 22 मई को कराची में जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। मालिर में मॉडल कॉलोनी में जिन्ना गार्डन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले इसमें सवार 91 यात्रियों और चालक दल के आठ सदस्य सवार थे।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना