अब तक आपने सुना होगा कि केवल लंका अधिपति रावण ही सोने के बने महल में रहे थे लेकिन अब आपको भी ऐसे ही सोने से बने होटल में रहने का मौका मिल सकता है। दरअसल, वियतनाम की राजधानी हनोई में में यह होटल बनकर तैयार है जो दुनिया के सबसे लग्जरी होटल को भी मात दे रहा है। इस होटल की खास बात यह है कि इसमें हर चीज पर सोने की परत चढ़ी हुई है फिर चाहे वो टॉयलेट की सीट ही क्यों ना हो। 2 जुलाई को शुरू हुए इस डोल्से हनोई गोल्डन लेक (Dolce Hanoi Golden Lake) होटल में सोने की चीजों का उपयोग किया गया है और इसे देखते ही आपके आंखे फटी की फटी रह जाएंगी।

यह है खासियतें

यह होटल 25 मंजिला है जिसमें 400 कमरे हैं। इस होटल की बाहरी दीवारों पर ही 54,000 वर्ग फीट की गोल्ड प्लेटेड टाइल्स लगी हुई हैं। यहां तक की होटल में काम करने वाले स्टाफ का ड्रेस कोड भी रेड और गोल्डन कलर का है। 2009 में इस होटल का निर्माण शुरू हुआ था।

यहां वो हर चीज सोने की परत चढ़ी हुई है जो आप सोट सकते हैं। यहां तक की स्वीमिंग पूल के बाहर लगी ईटों पर भी सोने की परत चढ़ाई गई है। इस होटल में रूकने का एक रात का किराया ही 4.85 लाख रुपए है।

वहीं यहां के कमरों में रूकने की शुरुआती कीमत 20 हजार रुपए है। यह दुनिया का पहला ऐसा होटल है जो इतने सोने से बना है और इसे बनने में 11 साल का वक्त लगा है। यहां आने वाले चाहें तो फ्लैट भी ले सकते हैं जो होटल में ऊपर की तरफ बनाए गए हैं। फ्लैट्स के लिए ग्राहकों को 5200 पाउंट पर स्क्वेयर मीटर के हिसाब से चुकाना होगा।

यहां चाय और कॉफी के कप्स पर भी गोल्ट प्लेटिंग की गई है और कॉफी में भी सोने का वरक मिलता है। होटल में 6 तरह के कमरे और सूइट्स हैं। इसके प्रेसीडेंशियल सूइट का एक रात का किराया 4.85 लाख रुपए है।

कहा जाता है कि सोने से दिमाग रिलैक्स होता है और इसी को देखते हुए इस होटल को तैयार किया गया है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020