PM Modi UNGA Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के तीसरे दिन न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। पीएम मोदी यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के इस संबोधन पर दुनिया की नजर है। इससे पहले यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी ने व्हाइस हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की। साथ ही क्वाड देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर न्यूयॉर्क पहुंचने की सूचना दी और बताया कि वे भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे UNGA को संबोधित करेंगे।

माना जा रहा है कि पीएम मोदी COVID-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों पर जोर दे सकते हैं। इस बारे में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया, प्रधानमंत्री मोदी सीमा पार आतंकवाद, क्षेत्रीय स्थिति और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के सुधारों सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर बोलेंगे। UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता के बारे में श्रृंगला ने कहा कि पीएम मोदी अपने संबोधन के दौरान UNSC सुधारों पर जोर देंगे।

क्वाड शिखर सम्मेलन में निशाने पर रहा चीन

क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी ऐप खतरे को उठाते हुए स्वच्छ ऐप आंदोलन का मुद्दा उठाया। यह मुद्दा क्वाड के तीनों सदस्यों - अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के बीच चर्चा का विषय रहा। शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत जॉनसन एंड जॉनसन के 8 मिलियन बायोलॉजिकल ई वैक्सीन का उत्पादन करेगा और इसे जरूरतमंद देशों में वितरण के लिए क्वाड पूल को देगा। चारों देशों ने अफगानिस्तान मुद्दे पर चीन की आलोचना की। बैठक में तालिबान और अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी विस्तार से चर्चा हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि शिखर सम्मेलन की प्रासंगिकता और सफलता को देखते हुए आगे दो दिवसीय द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन की योजना बनानी चाहिए।

Image

Image

Posted By: Arvind Dubey