NPS Pension: प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक सरकारी योजना है। इस स्कीम का नाम राष्ट्रीय पेंशन योजना है। इस योजना की मदद से निजी क्षेत्र से रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा मिलेगी। साथ ही निवेश करने से आपके टैक्स की बचत होती है। यदि आप आप इस योजना में सही तरीके से निवेश करते हैं, तो आसानी से 50 हजार रुपये की पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। आप घर बैठे ही राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं।

लॉन्ग टर्म निवेश योजना

नेशनल पेंशन योजना को लॉन्ग टर्म निवेश माना जाता है। इस योजना में आप नौकरी के दौरान थोड़ा-थोड़ा करके जमा करते हैं। कई वर्षों के निवेश के बाद यह एक बड़ा फंड बनता है, जो रिटायरमेंट के बाद मिलता है। यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास द्वारा प्रशासित है। यह सीधे तौर पर सरकार से जुड़ी हुई योजना है। NPS में जमा किया गया पैसा निवेशक को दो तरह से मिलता है। आप जमा राशि का एक सीमित हिस्सा एक बार में निकाल सकते हैं, जबकि दूसरा हिस्सा पेंशन के लिए जमा किया जाएगा। एन्युटी खरीदने के लिए आप जितना अधिक पैसा देंगे। रिटायरमेंट में आपको उतनी अधिक पेंशन मिलेगी।

दो प्रकार के खाते

राष्ट्रीय पेंशन योजना में दो तरह के खाते खोले जाते हैं। पहले प्रकार के अकाउंट को एनपीएस टियर 1 और दूसरे खाते को एनपीएस टियर 2 कहा जाता है। NPS टियर 1 अकाउंट मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है। जिन्होंने पीएम जमा नहीं किया है और सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा चाहते हैं।

500 रुपये से शुरू कर सकते हैं

एनपीएस टियर 1 केवल सेवानिवृत्ति के लिए बनाया गया है। इसमें आप कम से कम 500 रुपये जमा करके खाता खुलवा सकते हैं। रिटायर में के बाद आप एक बार में 60 फीसदी रकम निकाल सकते हैं। शेष राशि आपको पेंशन के तौर पर मिलेगी।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close