Bilaspur Railway News: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। बेहतर भविष्य के लिए ऊर्जा बचाने के उद्देश्य से पूरे राष्ट्र में प्रत्येक वर्ष 14 दिसम्बर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इसी के साथ ही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंड़ल में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 14 दिसंबर तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है।

सप्ताह के पहले दिन मंडल विद्युत विभाग द्वारा सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को बिजली बचाने के विभिन्न उपायों की बताया गया तथा उनसे ऊर्जा संरक्षण के तहत ऊर्जा बचत किए जाने एवं ऊर्जा बचत करने की आदत डालने की अपील की गई। इससे की रेलवे द्वारा बचाई गई ऊर्जा देश हित में काम आ सके। साथ ही साथ ऊर्जा संरक्षण जागरूकता के लिए मंडल के प्रमुख स्टेशन, कार्यालय, वर्कशाप एवं प्रमुख स्थानों पर ऊर्जा संरक्षण से संबंधित बैनर पोस्टर लगाए गए हैं। इसके साथ ही सभी स्टेशनों में यात्री उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से यात्रियों से ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

रेल प्रशासन ने आम नागरिकों से भी आग्रह किया है कि ऊर्जा संरक्षण देश एवं उज्जवल भविष्य के लिए अवश्यक है। घर एवं कार्यस्थल पर ऊर्जा बचत कर देश की प्रगति में अपनी भागीदारी सुनिश्चित किया जा सकता है। आम नागरिकों के साथ-साथ रेलवे यात्रियों से भी अपील करेगी कि ऊर्जा बचत में अपना बहुमूल्य योगदान प्रदान करें। कार्यक्रम के माध्यम से सभी लोगों से यह भी अपील की गई है कि यदि आप घर से बाहर जाते हैं तो सबसे पहले पूरे घर की लाइट बंद करें। इससे की काफी मात्रा में उर्जा को बचाया जा सकता है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close