जगदलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पूर्वी तट रेल जोन भुवनेश्वर की जोन स्तरीय रेल उपभोक्ता परामर्शदात्री समिति (जेडआरयूसीसी) ने बस्तर में रेल सुविधाओं में विस्तार को जरूरी बताया है। बुधवार को भुवनेश्वर में हुई बैठक में समिति के सदस्य एवं संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन रेखचंद जैन ने बस्तर की लंबित रेल मांगो को चर्चा के लिए समिति के समक्ष रखा।

उन्होंने कहा कि बस्तर संभाग नक्सल प्रभावित है। आजादी के 75 साल बाद भी संभाग के सात में से पांच जिले रेल कनेक्टिीविटी से बाहर हैं। लौह अयस्क के परिवहन के लिए 55 साल पहले कोत्तावालसा से किरंदुल तक रेललाइन बिछाई गई थी। वर्तमान में इस लाइन का दोहरीकरण किया जा रहा है। समूचा बस्तर संभाग आकांक्षी जिला है। जहां रेल सड़क एवं हवाई सेवा में विस्तार की जरूरत है।

रेलवे ने बस्तर संभाग में आधा दर्जन नई रेललाइनों का प्रस्ताव केंद्रीय बजट में समय-समय पर शामिल किया लेकिन इनमें से एक भी लाइन पर काम प्रारंभ करना तो दूर सर्वेक्षण तक नहीं किया जा सका है। नईदुनिया से फोन पर चर्चा में जैन ने बताया कि उनके द्वारा 22 मांगे समिति की बैठक में रखी गई। एक-एक मांग पर जोन प्रशासन द्वारा जवाब दिया गया है।

समिति में ओड़िशा क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने भी बस्तर की रेलमांगों को पूरा करने में गंभीरता दिखाने का अनुरोध किया है। समिति में बस्तर में रेल विकास को बढ़ाने की मांग को लेकर एकराय थी। बताया गया कि रेल जोन प्रशासन ने भरोसा दिया है कि रेलमंडल व जोन स्तर पर पूरी की जा सकने वाली मांगों पर तुरंत कार्रवाई शुरू की जाएगी। ऐसी मांगे जो केंद्र सरकार और रेलवे बोर्ड से संबंधित हैं उनके लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा।

नई रेललाइन, नामकरण व यात्री सुविधा प्रमुख

रेखचंद जैन द्वारा समिति की बैठक में रखी गई 22 मांगो में रावघाट-जगदलपुर रेललाइन का निर्माण जल्दी प्रारंभ करने व मलकानगिरी से सुकमा होकर दंतेवाड़ा, किरंदुल से मनगुरु, किरंदुल से बीजापुर पटनम होकर सूरजपुर तक नई रेललाइन के लिए सर्वेक्षण शुरू कर आगे की प्रकिया तेज करना शामिल हैं।

बस्तर से चलने वाली यात्री ट्रेनों मां दंतेश्वरी, इंद्रावती, दंडकारण्य के नाम पर करने, किरंदुल-कोत्तावालसा रेलमार्ग पर स्थित स्टेशनों का उन्नायन, नगरनार स्टील प्लांट की स्थापना को देखते हुए आमागुड़ा स्टेशन का दर्जा बढ़ाकर यात्री सुविधा बढ़ाते हुए सभी यात्री ट्रेनों का स्टापेज सुनिश्चित करने सहित कई प्रमुख मुददों को सामने लाया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close