कांकेर(नईदुनिया न्यूज)। चाइल्ड लाइन कांकेर टीम द्वारा शीतलापारा शासकीय हाईस्कूल में खुला मंच कार्यक्रम रखा गया, जिसके तहत टीम के द्वारा स्कूली बच्चों को चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही बच्चों के चार प्रमुख अधिकारों के बारे में बताया गया व पाक्सो एक्ट 2012 की जानकारी बच्चों को दी गई। वर्तमान स्थिति के तहत कोरोना कोविड-19 की भी जानकारी दी गई।

इस जागरूकता कार्यक्रम में कोरोना से बचाव के उपाय हैंडवाश, स्वच्छता, मास्क का उपयोग करने व शारीरिक दूरी बनाए रखने के बारे में विस्तार से बताया गया। बाल अधिकारों में जीवन जीने का अधिकार, विकास का अधिकार, सहभागिता का अधिकार व सुरक्षा का अधिकार को विस्तार पूर्वक बताया गया। साथ ही बच्चों कों सुरक्षित स्पर्श व असुरक्षित स्पर्श की जानकारी दी गई। चाइल्ड लाइन का संचालन जिले में सहभागी समाज सेवी संस्था के माध्यम से महिला बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार की परियोजना चाइल्ड लाइन 1098 को चलाया जा रहा है। बच्चों पर होने वाले शोषण व समस्याओं को दूर करने 1098 में काल करने कहा गया। इस जागरूकता कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन टीम से संत साहू, भूपेंद्र सिन्हा, महेश साहू, विनोद यादव, सीमा यदु, अंकिता साहू, दीपिका सिंहसार, निशा साहू व स्कूली स्टाफ से रेनू पंत, किरण पाण्डे, अनिता साहू, लीला ध्रुव, शबाना खान, अनुप कोमरा, अंजना दुबे और सभी स्टाफ उपस्थित रहे। यह कार्यक्रम चाइल्ड लाइन समन्वयक अमित बघेल के मार्गदर्शन में किया गया।

कोरोना के बारे में भी दी गई जानकारी

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान बच्चों को कोरोना से बचने की सावधानियों के बारे में भी अवगत कराया। उन्हें बताया गया कि वे हमेशा मास्क का उपयोग करें, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे। कोई आवश्यक काम हो तभी घर से बाहर निकले। साथ ही हमेशा शारीरिक दूरी का पालन करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags