कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्टेशन पहुंचने से लेकर ट्रेन की यात्रा में यात्रियों की सहायता एवं शिकायतों के निवारण की प्रणाली को सरल बनाने एक रेल, एक हेल्पलाइन नंबर 139 की सुविधा शुरू की गई है। इस रेल मदद हेल्पलाइन में काल कर यात्री रेल सेवा से संबंधित अपनी किसी भी समस्या का समाधान या जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इनमें किसी प्रकार की सेवा में कमी या असंतुष्टि, किसी ट्रेन के आने-जाने का समय हो या सुरक्षा संबंधी व्यवस्था, बस एक काल कर यात्रियों की मुश्किल चुटकियों में दूर की जाएगी।

रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा एवं सहायता के लिए पूर्व में अनेक हेल्पलाइन नंबरों की सुविधा प्रदान की गई थी। यात्रियों की शिकायतों के निवारण के लिए शिकायतों के प्रकार के अनुसार विभिन्ना हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे। अब आनलाइन पहल पर जोर देते हुए इसके अनुरूप रेलवे सहायता एवं शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल कर लिया गया है। इसी क्रम में रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सरल बनाने रेलमदद हेल्पलाईन नंबर 139 एवं रेलमदद वेबसाइड व एप के माध्यम से हर प्रकार की सहायता और उनकी शिकायतों का त्वरित निवारण किया जा रहा है। प्रणाली को सरल बनाने एक रेल, एक हेल्पलाइन नंबर की सेवा इस प्रक्रिया में प्रदान की जाएगी। यात्रियों से आग्रह किया गया है कि वे यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता व शिकायत के निवारण, आवश्यक जानकारियां प्राप्त करने के लिए रेलवे से जारी रेलमदद हेल्पलाइन नंबर 139 एवं रेलमदद वेबसाइड या एप का ही प्रयोग करें।

पुराने सभी नंबर एक में ही समाहित

रेलवे की ओर से सभी प्रकार के रेलवे हेल्पलाइन नंबरों को रेलमदद हेल्पलाईन नंबर 139 में समाहित कर दिया गया है, जिससे यात्रियों को अलग-अलग प्रकार की सहायता एवं समस्या के निवारण के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबरों में काल करना होता था। अब नई प्रणाली के लागू होने से इस तरह अलग-अलग नंबरों पर काल कर परेशान होने की आवश्यकता नहीं होगी। केवल रेलमदद हेल्पलाइन नंबर 139 एवं रेलमदद वेबसाइड व एप के माध्यम से ही यात्रियों की सभी प्रकार की सहायता, आवश्यक जानकारी प्राप्त करेंगे। उनकी शिकायतों का त्वरित निवारण होगा।

आज कोरबा से छूटने वाली स्पेशल ट्रेन अंबाला से आगे रद्द

किसान आंदोलन के फलस्वरूप दो मार्च को कोरबा से रवाना होने वाली कोरबा-अमृतसर (ट्रेन नंबर- 08237) त्रि-साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन अंबाला रेल्वे स्टेशन में ही समाप्त हो जाएगी। इसके बाद यह गाड़ी अंबाला रेल्वे स्टेशन से बिलासपुर के लिए रवाना होगी। इसी तरह चार मार्च को अमृतसर से छूटने वाली अमृतसर-बिलासपुर (ट्रेन नंबर- 08238) त्रि-साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन अमृतसर के स्थान पर अंबाला रेल्वे स्टेशन से ही रवाना होगी अर्थात यह गाड़ी अंबाला-अमृतसर-अंबाला के बीच रद्द रहेगी। इसके चलते एक बार फिर अमृतसर तक जाने वाले यात्रियों को परेशान होना पडेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags