कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मंगलवार को गेवरा से नागपुर के इतवारी स्टेशन के बीच चलाई जा रही शिवनाथ एक्सप्रेस को री-शेड्यूल किया गया। इसके चलते यह ट्रेन अपनी छूट के निर्धारित समय से ढाई घंटे विलंब होकर रवाना की गई। ट्रेन की रवानगी के समय में किए गए बदलाव

से यात्रियों को परेशान होना पड़ा। राजनांदगांव के आगे दारेकसा-सालेकसा स्टेशन के आसपास पिछले दिनों हुए हादसे में हुए नुकसान को ठीक करने के लिए ऐसा किए जाने की बात कही जा रही है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से बिलासपुर और नागपुर मंडल के बीच चलाई जा रही शिवनाथ एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 08239) गेवरारोड से नागपुर के इतवारी तक एक बार फिर रि-शेड्यूल की गई। यहां से इसके रवाना होने का समय शाम 6.05 बजे का है। मंगलवार के लिए परिवर्तित समय के अनुसार ट्रेन शाम 6.05 बजे बजे की बजाय ढाई घंटे विलंब होकर रात 8.49 बजे यहां से इतवारी के लिए रवाना किया गया। रेल प्रशासन के अनुसार राजनांदगांव के आगे दारेकसा-सालेकसा स्टेशन के आसपास पिछले दिनों हुए हादसे में काफी नुकसान हुआ है। इसके चलते 330 रैक को पेयरिंग किया जाना है। यही वजह है जो कई एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन की समय सारिणी बदली गई है, ताकि मौके पर किए जा रहे सुधार कार्यों को पूरा करने के साथ स्थिति सामान्य की जा सके। इसी फेर में कोरबा से नागपुर को चल रही शिवनाथ एक्सप्रेस को फिर से री-शेड्यूल किया गया है। रेलवे की इस व्यवस्था से इस ट्रेन के जरिए बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग और नागपुर की दिशा में सफर करने वाले लोगों को सूचना ज्यादा जरूरी है कि वे अपने जरूरी काम निपटाकर अधिसूचित समय पर स्टेशन पहुंचे। इस अवधि में वे अपने जरूरी काम निपटा सकते हैं। इसी के साथ यह सवाल भी खड़ा किया जा रहा है कि पहले से ही कोरबा क्षेत्र की यात्री सुविधाओं के मामले में रेलवे का रवैया नकारात्मक बना हुआ है। ऐसे में शिवनाथ को रि-शेड्यूल करने के लिए कम समय लिया जाना था।

चार दिनों से लगातार देर से चला रहे ट्रेन

पिछले चार दिन से यह ट्रेन विलंब कर चलाया जा रहा है। इसके चलते यात्रियों को अलग-अलग कारणों से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेन विलंब होने से कई यात्रियों ने या तो टिकट केंसल कराया, तो कई लोगों को अपनी यात्रा का कार्यक्रम बदलने को मजबूर होना पड़ा। एक बार फिर शिवनाथ एक्सप्रेस को रि-शेड्यूल किया गया है। जानकारों का कहना है कि मुंबई-हावड़ा मेनलाइन पर काफी गाडिय?ां चलती हैं। इस स्थिति में हर बार केवल कोरबा सेक्शन की गाडिय?ों के साथ अनावश्यक हस्तक्षेप किया जाता है। रेल प्रशासन का कोरबा के प्रति यह रवैया उचित नहीं।

सूचना भी समय पर नहीं हो रही अपडेट

वर्तमान में कोरबा व गेवरारोड से सीमित संख्या में यात्री ट्रेनों का परिचालन हो रहा। पिछले एक अरसे से कुछ ट्रेनों को सीजनल बना दिया गया है। ऐसे में कौन सी ट्रेन को किस परिवर्तन में शामिल किया गया है, इस बारे में रेल प्रबंधन को पर्याप्त जानकारी होना चाहिए। पर स्थिति बिलकुल उलट है। मंडल के जनसंपर्क विभाग से शिवनाथ को रि-शेड्यूल करने की जानकारी सार्वजनिक की गई। इस संबंध में जब कोरबा के स्थानीय अधिकारियों से जानकारी ली गई तो पहले उन्होंने इस बारे में किसी प्रकार के बदलाव से इंकार किया गया। बाद में सूचना अपडेट नहीं होने की बात भी स्वीकारी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close