रायपुर। परिवहन विभाग ने रायपुर शहरी सार्वजनिक यातायात सोसाइटी (आरयूपीटीएस) को काफी इंतजार के बाद गुरुवार को एयरपोर्ट से दुर्ग के लिए आठ एसी सिटी बसों का परमिट जारी कर दिया। यह परमिट स्थायी नहीं है, बल्कि केवल एक माह के लिए जारी किया गया है। सोसाइटी के अधिकारी सोमवार से बसों का संचालन शुरू कराने की तैयारी में जुट गए हैं।

आरयूपीटीएस पिछले महीने से एयरपोर्ट और दुर्ग बस स्टैंड के बीच एसी सिटी बस चलाने के लिए प्रयासरत है, लेकिन परमिट नहीं मिल पाने के कारण मामला अटका हुआ था। सोसाइटी के अधिकारियों और ऑपरेटर्स के काफी प्रयास के बाद बस परमिट की फाइल आरटीओ से परिवहन आयुक्त कार्यालय तक पहुंची। आयुक्त कार्यालय में दो दिन फाइल पड़ी रही, इसके बाद उसमें आयुक्त का साइन हो पाया।

गुरुवार को परिवहन आयुक्त कार्यालय से आरटीओ वापस फाइल भेजी और शाम तक अस्थायी परमिट जारी कर दिया गया। सोसाइटी के अधिकारियों का कहना है कि स्थायी परमिट की प्रक्रिया लंबी होती है। उसमें सुनवाई करना होता है। लगभग एक माह लग जाता है। एसी बसें पहले ही लगभग डेढ़ माह से खड़ी हैं। इस कारण अस्थायी परमिट जारी किया गया है। एक माह में स्थायी परमिट की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अस्थायी परमिट की अवधि खत्म होने के पहले ही स्थायी परमिट जारी कर दिया जाएगा।

पहला स्टॉपेज तेलीबांधा, फिर सीधे टाटीबंध

आरयूपीटीएस के अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट से छूटने वाली एसी सिटी बसों का पहला स्टॉपेज तेलीबांधा थाना चौक के पास रहेगा। इसके बाद बसें सीधे टाटीबंध चौक पर रुकेंगी। फिर, कुम्हारी, भिलाई-3, भिलाई पावर हाउस और दुर्ग बस स्टैंड में स्टॉपेज रहेगा।

70 रुपए रहेगा किराया

एयरपोर्ट से दुर्ग बस स्टैंड तक एसी बस का किराया 70 रुपए रहेगा। रायपुर नया बस स्टैंड पंडरी से दुर्ग तक साधारण बस का किराया 35 रुपए है। सिटी बस एयरपोर्ट से चलेगी और एसी की सुविधा मिलेगी, इस लिहाज से अधिकारियों का कहना है कि किराया महंगा नहीं है।

एयरपोर्ट में एंट्री में हो सकती है दिक्कत

सिटी बसों को एयरपोर्ट अथॉरिटी पार्किंग तक प्रवेश नहीं देती है। इस कारण कई बार विवाद भी हो चुका है। एसी बसों के शुरू होने के बाद भी यह दिक्कत आ सकती है। इस कारण सोसाइटी के अधिकारी अभी से प्रयास में जुट गए हैं कि एसी सिटी बसों को पार्किंग तक प्रवेश मिल सके।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local