Motu Patlu कार्टून बच्चों का हमेशा से पसंदीदा कार्टून रहा है। इस कार्टून का क्रेज पिछले आठ सालों से बरकरार है। मोटू पतलू भारत में ही तैयार किया गया है। यह काल्पनिक शहर फुरफुरी नगर के दो दोस्तों की कहानी है और इसका थीम सॉन्ग 'मोटू पतलू की जोड़ी' बहुत फेमस है जिसे सुखविंदर सिंह ने गाया है। ये दोनों दोस्त हमेशा किसी हास्यास्पद परिस्थिति में फंस जाते हैं और खुद को बचते-बचाते निकलते हैं। मोटू को समोसा पसंद है और उसके बिना उसका दिमाग नहीं चलता है। मजेदार बात यह है कि हर स्टोरी में मोटू अनजाने में परेशानी खड़ी करता है और पतलू हमेशा उसे हल करता है। इस कार्टून में दोनों के अलावा इंस्पेक्टर चिंगम, डॉ. झटका और घसीटाराम भी नजर आते हैं।

इस पॉपुलर कार्टून के अब तक 260 से ज्यादा एपिसोड्स हो चुके है और इसके 4 सीजन निकल चुके हैं। लेकिन यह वाकई देखना मजेदार होगा कि आखिर मोटू पतलू का सबसे पहला एपिसोड कैसा था, क्या कहानी थी। तब मोटू पतलू कैसे दिख रहे थे?

बता दें कि इसका पहला एपिसोड 16 अक्टूबर, 2012 में प्रसारित हुआ था। इस एपिसोड का नाम था 'जॉन बनेगा डॉन'।

इन कार्टून कैरेक्टर्स की आवाज किसकी है, यह जानना भी रोचक है। वॉइस आर्टिस्ट सौरव चक्रवती ने मोटू, पतलू, घसीटाराम, चिन्गम, जॉन और बॉक्सर की आवाज दी है। डॉ. झटका की आवाज ओमी शर्मा ने दी है।

बता दें कि मोटू पतलू के डायरेक्र सुहास कादव हैं और थीम म्यूजिक कम्पोजर संदेश शान्डिल्य हैं। गाने का गुलजार ने लिखा है और सुखविंदर सिंह ने गाया है। शो को दीपा साही और अनीश जेएस मेहता ने प्रोड्यूस किया है।

मोटू पतलू पर फिल्म भी आ चुकी है। मोटू पतलू: किंग ऑफ किंग्स साल 2016 में रिलीज हुई थी।

मोटू पतलू का क्रेज, इसकी लोकप्रियता और बच्चों का इन किरदारों के प्रति प्यार इतना रहा कि मोटू और पतलू को मैडम तुसाद में जगह मिल गई।

Posted By: Sonal Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket