Bhopal News: (भोपाल नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना महामारी के कारण लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना प.ड रहा है। इस चुनौतीपूर्ण समय में एक्शन एड एसोसिएशन की मदद से गौरवी (सखी) वन स्टॉप क्राइसिस सेंटर के माध्यम से " कोरोना रिलीफ प्रोग्राम" चलाया जा रहा है। साथ ही एसोसिएशन की ओर से श्रमिकों व बस्तियों के लिए एक्शन एड एसोसिएशन की पॉलिसी यूनिट के द्वारा जन संगठनों के माध्यम से न्यूट्रिशनल एंड इम्युनिटी फूड पैकेट्स का वितरण किया जाएगा। गौरवी की ओर से बस्तियों के लोगों आैर मजदूरों के लिए इम्युनिटी फूड किट तैयार किया है। इसके लिए आहार विशेषज्ञ के अनुसार फूड किट को तैयार किया है। इसके लिए अन्य संस्थाओं से मदद ली जा रही है। इसके अलावा आपातकालीन मेडिकल हेल्पलाइन चलाया जा रहा है। इसके माध्यम से डॉक्टरों के नंबर जारी किए गए हैं। इसमें होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज हर दिन संपर्क कर रहे हैं।

मोबाइल क्लिनिक बुधवार से शुरू करेंगे

गौरवी की ओर से राजधानी के बस्तियों में लोगों के स्वास्थ्य संबंधी परीक्षण के मोबाइल क्लिनिक का चलाया जाएगा। इसका शुभारंभ बुधवार से किया जाएगा। इस क्लिनिक में डॉक्टर और दवाईयां उपलब्ध रहेंगी। इसके माध्यम से बस्ती के लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही दवाईयां भी िवितरित की जाएंगी।

आठ जिलों में चलाया जाएगा कार्यक्रम

एक्शन एड के सहयोग भोपाल के साथ-साथ आठ जिलों में कार्य किया जाएगा। साथ ही मानसिक तनाव, कोरोना के दौरान महिला स्वास्थ्य जैसे मुदों पर वेबिनार आयोजित किए जा रहे हैं। एसोसिएशन की निदेशक सारिका सिन्हा ने बताया कि कोरोना के लक्षणों, टिकाकरण के लिए पंजीकरण, साथ ही ब्लैक फंगस को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान के साथ ही गरीब परिवारों के कोविड पी.डितों के लिए ऑक्सीजन प्रबंध कराए जाने जैसे प्रयास किए जा रहे हैं।

राजधानी में करीब ढाई हजार और अन्य जिलों में 15 हजार लोगों के लिए न्यूट्रिशनल एंड इम्युनिटी फूड किट तैयार किया जा रहा है। इसका वितरण शुरू किया जाएगा।

शिवानी सैनी, कोर्डिनेटर, गौरवी (सखी) केंद्र

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local