Bhopal Railway News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल व हबीबगंज रेलवे स्टेशन से होकर वैष्णो देवी दर्शन के लिए पर्यटन ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन आठ अक्टूबर को रीवा से चलेगी। इस ट्रेन में बुकिंग शुरू हो गई है। इसके टिकट रेलवे काउंटरों से नहीं मिलेंगे। पर्यटकों को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) के पोर्टल पर जाकर बुकिंग करानी होगी। यह यात्रा नौ दिन आठ रात की होगी। पर्यटकों को आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर, वैष्णो देवी के दर्शन कराए जाएंगे। पर्यटक उक्त ट्रेन में रीवा के अलावा सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, भोपाल, विदिशा, गुलाबगंज, बीना व झांसी स्टेशन से चढ़ सकते हैं।

यह चुकाना होगा किराया

एक पर्यटक को स्लीपर श्रेणी के लिए करीब सात हजार रुपये और एसी श्रेणी में सफर करने के लिए दस हजार से अधिक रुपये चुकाने होंगे। पर्यटक इसकी जानकारी आइआरसीटीसी के पोर्टल से ले सकते हैं।

टीका लगवाना और जांच करवाना जरूरी

पर्यटन ट्रेन में सफर करने वाले पर्यटकों के लिए टीका लगवाना जरूरी होगा। जिन्होंने किसी कारण से टीके नहीं लगाएं हैं उनके लिए कोरोना जांच की रिपोर्ट अनिवार्य है। आइआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि यात्रा में समय लगेगा। इस वजह से बिना जांच के यात्रियों को ले जाना, दिक्कत हो सकती है। टीका इसलिए अनिवार्य किया है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local