भोपाल। नवदुनिया स्टेट ब्यूरो। राज्य सरकार आदिवासी विद्यार्थियों को 40 फीसदी कटऑफ मार्क्स पर कॉलेजों में प्रवेश दे सकती है। यह मांग आदिवासी मंत्रणा परिषद में विधायकों ने उठाई थी। जिस पर आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने सहमति व्यक्त करते हुए विभागीय अफसरों से आगे की कार्यवाही करने को कहा है।

वर्तमान में 50 फीसदी कटऑफ पर आदिवासी विद्यार्थियों को कॉलेजों में प्रवेश

उल्‍लेखनीय है कि वर्तमान में 50 फीसदी कटऑफ पर आदिवासी विद्यार्थियों को कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है। इस कारण आदिवासी वर्ग के काफी कम विद्यार्थी कॉलेजों में पहुंच पाते हैं। पिछले दिनों मंत्रालय में आयोजित आदिवासी मंत्रणा परिषद की बैठक में यह मुद्दा उठा था।

विधायकों ने बैठक में रखी मांग

बैठक में शामिल विधायकों ने इस वर्ग के विद्यार्थियों के लिए कॉलेजों में प्रवेश के लिए कटऑफ मार्क्स 40 फीसदी तय करने की मांग रख दी।

विभागीय मंत्री ने नियमों में संशोधन के लिए प्रयास करने को विभागीय अफसरों से कहा

जिस पर सहमति जताते हुए आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने नियमों में संशोधन के लिए प्रयास करने को विभागीय अफसरों से कहा है। इसके बाद विधायकों ने उम्मीद जताई है कि ऐसा करने से कॉलेजों में आदिवासी वर्ग के विद्यार्थियों की संख्या बढ़ जाएगी।

उच्च शिक्षा विभाग लेगा निर्णय

बताया जाता है कि आदिवासी मंत्रणा परिषद की इस मांग पर मध्‍य प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग फैसला लेगा। इसके लिए बैठक का कार्यवाही विवरण विभाग को भेजा जाएगा। इस संबंध में आदिम जाति कल्याण मंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री से मुलाकात भी कर सकते हैं।

Posted By: Hemant Upadhyay