Indore News: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। छप्पन दुकान पर जाने वाले खान-पान के शौकीनों को जल्द ही यहां पर संगीत का आनंद भी मिलेगा। अगले 15 दिन में छप्पन दुकान का अपना एफएम रेडियो स्टेशन शुरू होगा। यहां पुलिस चौकी के नीचे बने कक्ष में रेडियो स्टेशन तैयार किया जाएगा। इस एफएम पर लोग फरमाइशी गीत भी सुन सकेंगे। कोई व्यक्ति छप्पन दुकान पर जन्मदिन या विवाह की सालगिरह मनाना चाहेगा तो रेडियो के माध्यम से संदेश व गीत सुनाए जा सकेंगे।

करीब दो साल पहले स्मार्ट सिटी कंपनी ने अहमदाबाद की टू पाइ आर कंपनी से इस बारे में चर्चा की थी, लेकिन कोविड के कारण यह प्रोजेक्ट आकार नहीं ले सका। अब टू पाइ आर कंपनी को ही इसका ठेका दिया गया है। अभी तक दिल्ली-चेन्नाई एयरपोर्ट और दिल्ली-मुंबई के कुछ माल में इस तरह के रेडियो की सुविधा है। लोग काल करके, मोबाइल एप या आनलाइन माध्यम से अपनी फरमाइश पहुंचा सकेंगे। इस रेडियो के आरजे यातायात का जीवंत अपडेट भी देंगे।

स्मार्ट सिटी को सात लाख रुपये प्रतिवर्ष देगी कंपनी

स्मार्ट सिटी कंपनी ने जिस एजेंसी को छप्पन के एफएम रेडियो स्टेशन संचालन का जिम्मा दिया है। वो अगले 15 दिन में छप्पन दुकान परिसर में अपना स्टेशन तैयार करेगी। संचालक एजेंसी एक घंटे के कार्यक्रम में 10 मिनट का विज्ञापन कर कमाई करेगी। एजेंसी स्मार्ट सिटी कंपनी को हर तीन माह में अग्रिम भुगतान करेगी। एजेंसी एक साल में स्मार्ट सिटी कंपनी को सात लाख रुपये का भुगतान करेगी। इस तरह रेडियो स्टेशन शुरू होने से निगम को कमाई भी होगी।

रेडियो पर अनुचित या अवैधानिक प्रसारण नहीं किया जा सकेगा। ऐसा करने पर एजेंसी पर जुर्माने का प्रविधान भी किया गया है। एजेंसी इंटरनेट प्लेटफार्म पर भी रेडियो की लिंक के माध्यम से कमाई करेगी। छप्पन दुकान परिसर में आने वालों का कोई सामान गुम हो जाएगा, तो उसका अनाउंसमेंट भी रेडियो पर किया जा सकेगा। फिलहाल सुबह 8 से रात 8 बजे तक प्रसारण का प्रविधान किया गया है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close