International Conventional Center Indore: लोकेश सोलंकी, इंदौर। इंदौर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कंवेंशन सेंटर बनेगा। जनवरी में होने वाली ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के दौरान इसकी घोषणा होने की उम्मीद है। मप्र औद्योगिक विकास निगम (एमपीआइडीसी) ने कंवेंशन सेंटर का खाका तैयार किया है। इंदौर विकास प्राधिकरण से इसके लिए जमीन मांगी जा रही है। सुपर कारिडोर और हातोद रोड से लगी जमीन को इसके लिए चिन्हित किया गया है। इसी जमीन पर एमपीआइडीसी इसी साल की शुरुआत में पहला अंतरराष्ट्रीय आटो एक्सपो आयोजित करवा चुका है।

इंदौर और प्रदेश में अब तक शासन के अधीन कोई बड़ा कंवेंशन सेंटर नहीं है। इंदौर के उद्योग लंबे समय से ऐसे सेंटर की मांग उठा रहे हैं। बीते वर्षों में इंवेस्टर्स समिट हो या ऐसे अन्य बड़े आयोजनों के लिए शासन-सरकार को इंदौर के निजी कंवेंशन सेंटर पर निर्भर रहना पड़ा है। लगातार होते जा रहे बड़े सरकारी आयोजन और उद्योगों की मांग को देखते हुए एमपीआइडीसी ने कंवेंशन सेंटर के निर्माण की योजना तैयार की है। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के मंच से इसकी घोषणा हो सकती है। कंवेंशन सेंटर ने आकार लिया तो इसके बाद इंवेस्टर्स समिट व अन्य बड़े आयोजनों के लिए एमपीआइडीसी और सरकार के पास खुद आयोजन स्थल उपलब्ध हो जाएगा।

जियो सेंटर जैसी योजना

एमपीआइडीसी ने मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर की तर्ज पर इंदौर के कंवेंशन सेंटर की योजना बनाई है। 18 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैले जियो वर्ल्ड सेंटर में कल्चरल सेंटर, सभागृह, बगीचे के साथ ही कार्पोरेट दफ्तर और रिटेल बिजनेस सेंटर बनाए गए हैं। यानी कारोबार के साथ शापिंग माल और विभिन्ना आयोजन के लिए सभागृह भी इस अकेले सेंटर में उपलब्ध हैं। एमपीआइडीसी इसी तरह की योजना तैयार कर रहा है, ताकि शहर को एक अच्छा कंवेंश्ान सेंटर तो मिले ही उससे संचालन-निर्माण की लागत भी निकल सके।

अंतरराष्ट्रीय कंवेंशन सेंटर को लेकर प्रारंभिक प्रस्ताव पर चर्चा हो चुकी है। अब आइडीए से जमीन को लेकर चर्चा करना है। आइडीए के साथ मिलकर यह भी तय किया जाएगा कि निर्माण के बाद इसका संचालन किस तरह हो। पूरी योजना जल्द सामने रखी जाएगी।

-रोहन सक्सेना, कार्यकारी निदेशक एमपीआइडीसी

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close