इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि । शहर भले स्वच्छता में नंबर वन हो गया है लेकिन सुरक्षा के मामले में नहीं। देवास नाका स्थित नई लोहा मंडी में एक बार फिर चोरी की घटना हुई। चोरों के हौसले इतने बुलंद है कि उन्होंने न केवल दुकान का ताला तोड़कर शटर खोला बल्कि क्रेन की मदद से लोहे की क्वाइल चोरी कर ले गए। मंडी में लगातार चोरिया हो रही है। धनतेरस पर भी दुकान के ताले टूटे थे। व्यापारी पुलिस से सुरक्षा व गश्त बढ़ाने की मांग पर मिलकर कई ज्ञापन भी दे चुके हैं। पुलिस ने दोपहर एक बजे तक भी व्यापारियों की शिकायत दर्ज नहीं की थी। इससे व्यापारियों में काफी गुस्सा है।

इंदौर लोहा व्यापारी एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष और मालवा चेम्बर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष मोहम्मद पीठावाला के मुताबिक देवास नाका नई लोहा मंडी में रात को क्लासिक स्ट्रीट पर शादाब अली की दुकान से चोर शटर तोड़ कर दो कॉइल जिनका वजन करीब 13 टन होता है ले गए। चोर माल को क्रेन से उठाकर गाड़ी में लादकर ले गए। बिना क्रेन की मदद से क्वाइल उठाई नहीं जा सकती। माल की कीमत करीब 12 से 13 लाख रुपये है। मंडी में कई बार व्यापारियों ने लसूड़िया टाने जॉकर गश्त व सुरक्षा बढ़ाने की मांग की है।

तीन साल पहले व्यापारियों ने पुलिस चौकी भी बनवाकर दी हेम इसके बावजूद सुरक्षा बढ़ना तो दूर मंडी में चोरियां बढ़ रही है। बीते सालों में मंडी के सामने एक घर में डकैती हुई थी। तब भी डकैत मंडी से एक व्यक्ति से स्कूटर लूट कर भागे थे। मंडी में अवैध कब्जे और पार्किंग की शिकायत आईडीए को भी की जा चुकी है लेकिन सभी जिमेदार आंख मूंदकर बैठे हैं। दूसरी और ताजा चोरी के बाद लोहा व्यापारियों का इल्वा पदाधिकारियों को लेकर भी गुस्सा फूटा है।

व्यापारियों ने अपने पदाधिकारियों पर निष्क्रियता का आरोप लगाया है। एसोसिएशन की और से भी मंडी में किसी तरह के गार्ड नहीं बैठाए गए। जबकि बीते साल इल्वा अध्यक्ष अमीर इंजीनियरवाला ने नाका लगाने से लेकर मंडी में 24 घण्टे एंट्री पर जांच व नियंत्रण की व्यवस्था करने का दावा किया था।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local