सतना, नईदुनिया प्रतिनिधि। शारदीय नवरात्र के पहले दिन मैहर में स्थित मां शारदा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। ब्रह्ममुहु्र्त से ही लंबी लाइन में लग कर माता के प्रथम आरती दर्शन के लिए खड़े श्रद्धालुओं के जयकारों से पूरा परिसर गूंज उठा। सुबह साढ़े चार बजे मातारानी के पट खुले और प्रधान पुजारी पवन पांडेय ने श्रृंगार आरती की। मातारानी के जयकारों के बीच भक्तों ने दर्शन किए। इसी के साथ मैहर में नौ दिवसीय नवरात्रि मेला शुरू हो गया।

चुस्त दुरुस्त व्यवस्था

चाक-चौबंद प्रशासनिक और पुलिसिया इंतजामों के बीच शुरू हुए नवरात्रि मेले में माता की एक झलक पाने के लिए देश भर से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए किए गए इंतजामों की समीक्षा कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने की। एडिशनल एसपी एस.के जैन, मैहर एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा, एसडीओपी लोकेश डावर, तहसीलदार मानवेंद्र सिंह प्वाइंट्स चेक करते रहे। बताया गया है कि पहले दिन लगभग अबतक 24 हज़ार श्रद्धालु माता के सामने माथा टेक कर आशीर्वाद प्राप्त कर चुके है। शाम तक श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में पहुंचने की उम्मीद की जा रही है।

विशेष है महत्व

बताते चलें कि मां शारदा के दर्शन के लिए प्रदेश के ही नहीं देश के कोने-कोने से लोग नवरात्र में पहुंचते हैं। इसके लिए रेलवे भी विशेष तैयारी करता है। मैहर स्टेशन में रुकने वाली ट्रेनों के अलावा भी अन्य ट्रेनों का भी स्टॉपेज कर दिया जाता है, जिससे लोगों को मैहर माता के दर्शन में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close