शाजापुर। शादी विवाह का दौर फिर शुरू होने जा रहा है, वहीं अक्षय तृतीया भी आने वाली है। हर कहीं शहनाईयों की गूंज सुनाई देने वाली है।

लेकिन इस बीच बाल विवाह के होने की भी आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस बीच बालविवाहों की रोकथाम के लिए चाइल्ड लाइन टीम द्वारा कलेक्टर दिनेश जैन के निर्देशानुसार बाल विवाह मुक्त शाजापुर अभियान

चलाया जा रहा है। इस श्रृंखला में शनिवार को टीम द्वारा शहर की प्रमुख प्रिंटिग प्रेस, बैंड पार्टी, टेंट हाउस, लाईट डेकोरेशन आदि प्रतिष्ठानों पर पहुंची तथा बालविवाह की रोकथाम के लिए सभी को मिलकर हर संभव प्रयास करने की बात कही गई।

चाइल्ड लाइन टीम द्वारा प्रतिष्ठान संचालकों को बताया गया कि बालक की आयु 21 वर्ष एवं बालिका की आयु 18 वर्ष होने पर ही विवाहों में अपने सामान लगाएं। ऑर्डर लेने के पूर्व ही कक्षा 10वीं की अंकसूची के आधार पर बच्चों की आयु की पुष्टि करें तथा बच्चों की आयु निर्धारित आयु से कम होने पर विवाह की सूचना चाइल्ड हेल्पलाईन 1098 पर दें। साथ ही बताया गया कि यदि किसी बालविवाह में बैंड, लाईट, डेकोरेशन आदि लगाएं जाते हैं तो बालविवाह प्रतिषेध अधिनियम अंतर्गत प्रतिष्ठान संचालकों को भी दोषी मानते हुए दण्डात्मक कार्यवाही की जाती है।

इस अवसर पर चाइल्ड लाइन डायरेक्टर मंगला विजय द्वारा बताया गया कि बाल विवाह मुक्त शाजापुर अभियान अंतर्गत टीम द्वारा निरंतर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। पूर्व में भी टीम द्वारा जिले के प्रमुख नगर जैसे अकोदिया, शुजालपुर आदि में नुक्कड़ नाटक एवं जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से बालविवाह रोकथाम का संदेश आमजन को दिया गया है। कार्यक्रमों में आमजन से अपील की जा रही है कि बालविवाह की सूचना हेल्पलाईन 1098 पर देकर बालविवाह जैसी कुप्रथा के उन्मूलन में प्रशासन का सहयोग करें। जागरूकता अभियान में चाइल्ड लाइन टीम सदस्य उपस्थित रहें।

प्रदेश संगठन मंत्री कल

नलखेड़ा प्रवास पर

सुसनेर। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष गोविन्दसिंह बरखेड़ी ने बताया कि भाजपा प्रदेश संगठन मंत्री हितानंद शर्मा 9 अप्रैल को जिले के नलखेड़ा प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान शर्मा शाम 5 बजे मां बगलामुखी के दर्शन करेंगे। इसके बाद भाजपा के अपेक्षित पदाधिकारियों की बैठक सरस्वती शिशु मंदिर नलखेड़ा में होगी। इसमें जिले के अपेक्षित भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, भाजपा जिला पदाधिकारी, सभी मोर्चा अध्यक्ष, भाजपा मंडल अध्यक्ष व महामंत्री, जिला पंचायत अध्यक्ष व सदस्य,पुर्व विधायक, जनपद अध्यक्ष,मंडी,मार्केटिंग, नगर पंचायत अध्यक्ष, नगर पालिका अध्यक्ष व उपाध्यक्ष सादर आमंत्रित हैं। बैठक के बाद वे शाम 7 बजे नलखेड़ा से भोपाल के लिए रवाना होंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close