BSEB 10th Class Result 2020: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 10वीं (मैट्रिक) की परीक्षा के परिणाम के लिए छात्र-छात्राओं को अभी और इंतजार करना होगा। बता दें कि बोर्ड ने फिलहाल 10वीं कक्षा की परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन कार्य को 14 अप्रैल तक स्थगित किया हुआ है। राज्य में कोरोना का प्रकोप जारी है, ऐसे में लॉकडाउन 30 अप्रैल 2020 तक बढ़ने की संभावना भी जताई जा रही है। पर बिहार में यदि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन हटता भी है तो भी मई के पहले परीक्षा परिणाम संभव नहीं है। ये कहना है BSEB के चेयरमैन आनंद किशोर का।

बता दें कि बिहार में कोरोना के प्रकोप के कारण BSEB ने अपने परीक्षा कार्य को तुरंत स्थगित कर दिया था। BSEB पहले ही 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर चुका है और परीक्षा मूल्यांकन कार्य के बीच वो 10वीं कक्षा (मैट्रिक) का रिजल्ट जारी करने वाला था। हालांकि मूल्यांकन कार्य 50 फीसदी शेष था, लेकिन इस बीच पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया और सारे काम स्थगित हो गए। BSEB ने भी 14 अप्रैल 2020 तक मूल्यांकन कार्य स्थगित कर दिए।

पर बिहार समेत विभिन्न राज्यों में कोरोना के लगातार मामले सामने आने के बाद लॉकडाउन को 30 अप्रैल 2020 तक बढ़ाए जाने की पूरी संभावना है। ऐसे में बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं के परिणाम मई से पहले घोषित नहीं हो सकेंगे।

BSEB के चेयरमैन आनंद किशोर ने कहा कि यदि लॉक डाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ती है तो 10वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांचने का काम 30 अप्रैल के बाद ही शुरू होगा। पर यदि 14 अप्रैल 2020 तक भी लॉकडाउन खुलता है तो भी मई के पहले परीक्षा परिणाम घोषित करना संभव नहीं है। हालांकि बता दें कि अभी तक बिहार सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। ऐसे में लॉकडाउन को लेकर जब तक स्थिति स्पष्ट नहीं होती तब तक 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को लेकर स्पष्ट रुप से कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

बता दें कि बिहार बोर्ड ने पिछले साल मार्च और अप्रैल में 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए थे। पर इस बार बोर्ड केवल 12वीं कक्षा का रिजल्ट ही जारी कर सका है। इस बार बिहार की 10वीं बोर्ड (मैट्रिक) परीक्षा में कुल 15 लाख 29393 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए हैं। इनमें 7 लाख 83034 लड़कियां हैं। गौरतलब है कि बिहार की 10वीं बोर्ड (मैट्रिक) की परीक्षाएं 17 फरवरी से 24 फरवरी 2020 के बीच आयोजित की गई थी।

बता दें कि बिहार बोर्ड के 10वीं कक्षा (मैट्रिक) के परिणाम BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट्स www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in और bsebbihar.com पर जारी किया जाएगा। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षार्थी इसी वेबसाइट पर इसे देख सकेंगे।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close