CBSE Board: कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में सभी जगह लगभग बंद की स्थिति है। खासतौर से स्कूल-कॉलेज में गतिविधियां बंद हैं। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों और अपने टीचरों को मैसेज जारी करते हुए कहा कि लॉकडाउन और क्वारंटाइन की ये अवधि उनके लिए अपनी स्कील बढ़ाने का रोचक अवसर है। वे इस अवधि में कुछ नया, उपयोगी और अभिनव कर सकते हैं।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर पूरे में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया गया है। ये लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक चलेगी। इस अवधि को लेकर CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए मैसेज जारी किया। इसमें उन्होंने कहा कि वे इस लॉकडाउन अवधि को कुछ नया करने का सुनहरा अवसर माने और इसका पूरा फायदा उठाएं। उन्होंने लिखा अभी सभी के पास काफी समय और मौका है। अपने घर पर व्यक्ति हमेशा रिलैक्स महसूस करता है, ऐसे वो काफी सकारात्मक सोच सकता है। अभी उसके पास इंटरनेट की सुविधा मौजूद है और समय भी। इसका उपयोग कुछ इनोवेटिव, नया और उपयोगी करने में करें। इस दौरान सभी अपनी स्किल्स बढ़ा सकते हैं। खासतौर से टीचर्स के पास कुछ नया और उपयोगी करने का मौका है। वे पढाई और उसके तरीकों में कुछ नया और अनोखा करने पर विचार कर सकते हैं। कुल मिलाकर सभी को चाहिए कि वे इस लॉकडाउन अवधि का पूरा फायदा उठाए और इसे खाली ना जाने दें।

अपने इस मैसेज में CBSE की तरफ से कहा गया कि बच्चे भी इस दौरान अभिभावकों को उनके काम में हाथ बंटा सकते हैं। साथ ही पढाई को लेकर अपनी गतिविधियां जारी रख सकते हैं। ऑनलाइन सभी तरह की सुविधाएं मौजूद हैं और वे इसका पूरा फायदा उठाएं। यदि उन्हें कोई सलाह चाहिए तो भी वे CBSE हेल्पलाइन की सेवा का उपयोग कर सकते हैं। बच्चों को चाहिए कि वे पढाई के साथ ही तमाम तरह की गतिविधियों की तैयारी करें।

बहरहाल बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने भी बच्चों की पढ़ाई के लिए डिजिटल क्लास शुरू करने की पहल की है, जिससे बच्चों को ऑनलाइन ही तमाम तरह का स्टडी मटेरियल और ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म मिलेगा। डिजिटल क्लास से बच्चों को पढ़ाई के लिए काफी उपयोगी मटेरियल मिलेगा।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket