DECLARED MP Board Class 10th Result 2020: मध्यप्रदेश में 10 कक्षा के 11 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हुआ और एमपी बोर्ड ने दोपहर 12 बजे रिजल्ट जारी कर दिया। स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर रिजल्ट चेक कर सकेंगे। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स http://mpresults.nic.in/, www.mpbse.nic.in और https://mpbse.mponline.gov.in/MPBSE/MPBSE पर रिजल्ट जारी किया गया है। जागरण जोश की वेबसाइट www.jagranjosh.com पर भी नतीजे देखे जा सकते हैं। इस बार कोरोना वारयस और लॉकडाउन के कारण परीक्षा पर असर पड़ा है। उक्त वेबसाइट्स के अलावा बोर्ड ने मोबाइल ऐप के जरिए भी रिजल्ट जारी करने का फैसला किया है। Google Play Store पर MPBSE Mobile App, MP Mobile FastResult App पर परिणाम देखे जा सकते हैं। वहीं Windows App Store पर MP Mobile App पर रिजल्ट देखा जा सकता है।

ऐसे चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट

1. MP Board की वेबसाइट http://mpresults.nic.in/, www.mpbse.nic.in या https://mpbse.mponline.gov.in/MPBSE/MPBSE पर जाएं।

2. यहां 10th Result की लिंक पर क्लिक करें।

3. अपना अपने रोल नंबर, एडमिट कार्ड की डिटेल्स समेत अन्य जानकारी दर्ज करें।

4. सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपना रिजल्ट चेक करें

5. प्रिंट पर क्लिक कर अपने रिजल्ट की कॉपी भी सेव करें।

इस साल के टॉपर्स और जिलावार मैरिट लिस्ट पर सभी की नजर है। 2019 में एमपी बोल्ड 10वीं की परीक्षा में 11,32,319 स्टूडेंट्स ने भाग लिया था और ओवरऑल रिजल्ट 61.32 फीसदी रहा था। हर बार की तरह लड़कियों ने बाजी मारी थी। लड़कों का पास परसेंटेज जहां 59.15 फीसदी था, वहीं 63.69 फीसदी लड़कियां पास हुई थीं। 2019 में आयुष्मान ताम्रकार और गगन दीक्षित ने टॉप किया था। दोनों को 99.8% अंक हासिल हुए थे।

संबंधित खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ऐसे चेक करें अपना परिणाम

एमपी बोर्ड 10 रिजल्ट, पास परसेंटेज, टॉपर्स लिस्ट, पिछले साल का नतीजा, जानिए सबकुछ

Check mpbse.nic.in, MP Board 10th Result 2020

हर साल 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित सम्मान समारोह में एक साथ घोषित किया जाता था। बोर्ड परीक्षा में अव्वल आने वाले प्रदेशभर के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाता था। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण सम्मान समारोह आयोजित नहीं किया जा रहा है। इस कारण दसवीं के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान नहीं किया जाएगा।

सोशल मीडिया पर बच्चों से अपील की जा रही है कि यह एक रिजल्ट मात्रा है और जिनका परिणाम उम्मीद के मुताबिक न रहे, वे उसे जीवन-मरण का प्रश्न न बनाए। साथ ही पालकों से अपील की जा रही है कि वे अपने बच्चों पर नजर रखें और किसी और के परिणाम से तुलनाा करें।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020