Cholesterol Reduce Tips । जब भी हाइपरटेंशन, हाई ब्लड प्रेशर या बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की बात आती है तो अधिकांश लोग सबसे पहले नमक का सेवन कम कर देते हैं, लेकिन यदि आप भी अपना ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो सिर्फ नमक का सेवन कम करने से दिक्कत कम नहीं होगी। दरअसल सफेद नमक में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। सोडियम का ज्यादा मात्रा में सेवन करना हार्ट के लिए जोखिम बढ़ा देता है। हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी के कारण हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है।

रोज 1 चम्मच से ज्यादा नमक न खाएं

मायो क्लिनिक के मुताबिक सोडियम की मात्रा हल्की सी कम करने से भी दिल की सेहत को फायदा पहुंचा है। रोज दिनभर में हमें 2300 एमजी यानी एक चम्मच से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल शरीर में जब ब्लॉकेज या कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो हाइपरटेंशन की समस्या आम है। हाइपरटेंशन के कारण स्ट्रोक या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा किडनी और आंखों से जुड़ी समस्या भी हो सकती है।

ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल कम करने के प्राकृतिक उपाय

- हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोज करीब 40 मिनट वर्कआउट करना चाहिए। विशेषकर कार्डियो वर्कआउट ज्यादा फायदेमंद होता है।

- यदि आपका वजन भी ज्यादा है और कार्डियो एक्सरसाइज करने में दिक्कत हो रही है तो प्राणायाम व ध्यान का अभ्यास भी करें ताकि ब्लड प्रेशर का स्तर कम हो सके।

- बहुत ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन न करें और ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने के लिए पेट का मोटापा न बढ़ने दें। पेट पर चर्बी की मात्रा ज्यादा है तो इससे भी ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ सकता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी ज्यादा हो सकता है।

- हाइपरटेंशन से बचने के लिए अपने गुस्से पर काबू नहीं करना चाहिए। बार-बार गुस्सा करने या तनाव पालने से भी बीपी की समस्या ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा दिल संबंधित शिकायतें शुरू हो जाती है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close