Covid Mask News: साल 2020 की शुरुआत में दुनिया कोविड-19 संक्रमण से त्रस्त होने लगी थी। तभी से वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनने की आदत हमारी दिनचर्या में शामिल हो गई है। दुनिया भर के चिकित्सा संगठनों के अनुसार कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए मास्क पहनना जरूरी है। सीडीसी और डब्ल्यूएचओ सभी को मास्क पहनने की सलाह देते हैं। दूसरी ओर स्वास्थ्य देखभाल में शामिल लोगों के लिए सबसे प्रभावी एन95 मास्क पहनने की सिफारिश की जाती है, जो हवाई कणों को छानने में भी सक्षम है। लेकिन क्या इस मास्क को हर समय पहनना बेहतर है?

मास्क काफी हद तक कोविड-19 और अन्य वायुजनित रोगों को रोकने में मदद कर सकते हैं। लेकिन रिचर्स से पता चला है कि लंबे समय तक मास्क पहनने से कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती है। न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन, अमेरिका में मॉर्गन स्टेनली चिल्ड्रन अस्पताल के एलिसेवा रोसनर ने 2020 में 343 स्वास्थ्य कर्मियों पर एक अध्ययन किया। उस स्टडी में पाया गया कि लंबे समय तक मास्क पहनने से सिरदर्द, मुंहासे, फेस पर चकत्ते और खराब मानसिक स्वास्थ्य हो सकता है। 343 प्रतिभागियों में से 314 को कम से कम एक समस्या थी।

लंबे समय तक मास्क पहनने का सबसे आम दुष्प्रभाव सिरदर्द है। यह प्रॉब्लम 245 प्रतिभागियों में देखी गई। 175 लोगों में मास्क के लंबे समय तक इस्तेमाल के कारण त्वचा में दरार की समस्या देखी गई। 162 प्रतिभागियों में मुंहासे और 61 लोगों ने साइड इफेक्ट के रूप में भावनात्मक अस्थिरता की सूचना दी। दुनिया अभी भी कोविड-19 से लड़ रही है। फेस मास्क पहनना अभी भी जरूरी है। ऐसी स्थिति में विशेषज्ञ समस्याओं से बचने के लिए कई तरह के उपाय सुझाए हैं।

  • सिरदर्द और मानसिक अस्थिरता के लिए गर्दन की मालिश और काम के बीच लगातार छोटे ब्रेक फायदेमंद हो सकते हैं।
  • डॉक्टर मुंहासों को कम करने के लिए चेहरे के मेकअप और त्वचा के मॉइस्चराइजर से बचने की सलाह देते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar