Flax Seeds Benefits: लंबे समय तक बैठे रहने और जंक फूड मोटापा और मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ा रही है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके उपाय के लिए जीवनशैली में बदलाव करना जरूरी है। साथ ही अलसी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। रोजाना अलसी के बीज खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है। यह मोटापा, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर,डायबिटीज जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक है।

अलसी के बीज में पाए जातें हैं ये पोषक तत्व

अलसी के बीज में विटामिन बी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, फाइबर, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना सीमित मात्रा में अलसी के बीज खाने से शरीर को फायदा हो सकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल होता है कम

प्रतिदिन अलसी के बीज का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद मिलती है। अलसी के बीज में आसानी से पचने वाला फाइबर, ओमेगा 6 फैटी एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह तीनों तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। असली में लिनोलेनिक एसिड हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है।

कैसे करें अलसी का सेवन?

रोजाना सुबह 1 चम्मच भुनी हुई अलसी खाएं। आप चाहें को अलसी के बीज को दलिया या दही में मिलाकर खा सकते हैं। इससे बॉडी में पोटैशियम के स्तर को बनाए रखना सरल होगा।

डिस्क्लेमर

'यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close