Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर सेहत के लिए खतरनाक है। इससे हाइपोटेंशन कहा जाता है। यह एक मेडीकल कंडीशन है। जिसमें व्यक्ति का शुगर लेवल कम हो जाता है। वह बेहोश भी हो सकता है। इसमें सुस्ती और धुंधली दृष्टि जैसी समस्या भी दिखाई देती है। एक नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 एमएमएचजी होनी चाहिए। जब यह 90/60 एमएमएचजी से भी नीचे चला जाए। इसे लो ब्लड प्रेशर कहते हैं। ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना चाहिए।

कैफीन

अगर आपका ब्लड प्रेशर कम रहता है। तब आपको कैफीन का सेवन करना चाहिए। जब भी सीने में तकलीफ हो, सांस लेने में समस्या या भारीपन लगे, तो कॉपी या चाय पिएं। कैफीन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। हालांकि ब्लड प्रेशर अधिक लो हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हरी सब्जियां और जूस

ब्लड प्रेशर कम होने पर सोडियम को डाइट में शामिल करें। कई बार डिहाइड्रेशन के कारण भी रक्तचाप हो जाता है। ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखें। पानी पीने के साथ जूस और नारियल पानी पी सकते हैं। इसके अलावा डाइट में फॉलिक एसिड और फोलेट युक्त फूड्स को शामिल करें। फोलेट रिच फूड्स जैसे हरी सब्जियां, राजमा, बादाम, मटर, अंडा, सोयाबीन, एवोकाडो, टमाटर, केला, पपीता, बीन्स, दालें आदि का सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी पाउडर और छाछ

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है। उन्हें छाछ का सेवन भी करना चाहिए। इससे हिडाइड्रेशन से भी बचाव होगा। वहीं आप दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं। ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने के लिए प्रतिदिन किशमिश, टमाटर और गाजर का सेवन करें।

डिस्क्लेमर

'यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close