Homemade Beard Oil: लंबी और घनी दाढ़ी हर पुरुष का सपना होता है। हालांकि बियर्ड का रख-रखाव भी जरूरी है। यदि आप दाढ़ी को साफ नहीं करेंगे, तो बाल टूटने लगेंगे और घनी दाढ़ी नहीं पा सकेंगे। मार्केट में कई तरह के बियर्ड ऑयल मौजूद हैं, लेकिन आप घर पर भी इस तेल को बना सकते हैं। घर पर बनाए ऑयल केमिकल फ्री होगा। इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान भी पहुंचेगा। यदि आप दाढ़ी और मूंछ के बालों की समस्या से परेशान हैं, तो नारियल और आंवले के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोकोनट और आंवले के तेल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो दाढ़ी और मूंछों के बालों का झड़ना रोक सकते हैं। साथ ही बियर्ड को घना बनाने में मददगार है।

कैसे बनाएं नारियल और आंवला का तेल

1. आंवला और नारियल का ऑयल बनाने के लिए एक कटोरी में 6 से 8 आंवलों को कद्दूकस करें।

2. आंवले के गूदे को छन्नी से छानकर रस निकालें।

3. आंवले के रेस को 4 से 6 चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं।

4. आंवले और नारियल तेल के मिश्रण को हल्क आंच पर 10 मिनट गर्म करें।

5. अब आपका बियर्ड ऑयल इस्तेमाल के लिए तैयार है।

कैसे करें तेल का इस्तेमाल

दाढ़ी को घना बनाने के लिए आप आंवले और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 1 से 2 चम्मच घर पर बनाएं बियर्ड ऑयल को हल्का गुनगुना करें। अब इस तेल से दाढ़ी की मसाज करें। नारियल और आंवले के तेल का इस्तेमाल सप्ताह में 2 से 3 बार करें। अगर बाल ज्यादा झड़ रहे हैं या ग्रोथ नहीं है, तब प्रतिदिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि शेविंग के तुरंत बाद बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल न करें।

डिस्क्लेमर

'यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close