Homemade Cockroach Spray: हम घर को स्वच्छ और साफ रखने के लिए कई उपाय करते हैं। हमें अक्सर घर में कॉकरोच, मक्खियों, कीड़ों और मच्छरों की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसमें सबसे आम समस्या तिलचट्टे की होती है। कॉकरोच हमारे घर में खास जगहों पर छिपे होते हैं। जिन्हें आसानी से ढूंढा नहीं जा सकता है। रसोई में कॉकरोच दिखने पर खाना भी गले से नहीं उतरता।

कई लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं। अधिकांश लोग मार्केट से कॉकरोच का स्प्रे और जेल लेकर आते हैं। जिससे कुछ दिन तो फायदे मिलता है, लेकिन बाद में तिलचट्टे दोबारा घर में दिखने लगते हैं। अगर आप भी इस परेशानी को झेल रहे हैं, तो अब राहत की सांस ले। आज इस लेख के जरिए हम आपको होमपेड स्प्रे की विधि बताने जा रहे हैं। जिससे आप कॉकरोच और अन्य कीड़ों को मारने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्प्रे निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

घर में तैयार करें स्प्रे

इस स्प्रे को तैयार करने के लिए एक कटोरी में पानी भरें। इसके बाद इसमें लहसुन का छिलका, मिर्च के डंठल और एलोवेरा स्टिक डालकर ढक दें। तीन दिन तक पानी को ढककर रखें। इसके बाद सभी चीजों को पीसकर पानी में छान लें और उसी पानी में मिला दें। आपका स्प्रे तैयार हो जाएगा।

स्प्रे बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें से गंध आएगी। इसलिए इसे रसोई या बेडरूम में न रखें। ऐसी जगह पर रखें, जहां घर के सदस्यों का आना जाना कम हो।

इस होममेड स्प्रे को बनाने के बाद कॉकरोच और मच्छरों के छिपने की जगहों पर 2 से 3 बाद छिड़कें। इससे वॉशरूम, बिस्तर के नीचे और दरवाजे के पीछे अधिक स्प्रे करें।

डिस्क्लेमर

'यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close