Remedies for Bad Taste। देश के अधिकांश हिस्सों में इन दिनों अच्छी बारिश हो रही है और बरसात के मौसम में कई तरह की बीमारियां भी फैलने लगती है। ज्यादातर लोग सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं। वायरल इन्फेक्शन के कारण लोगों के मुंह का स्वाद भी खराब हो जाता है। मुंह में हर समय कड़वा स्वाद बना रहता है। यदि आप भी कुछ ऐसे ही परेशानी का सामना कर रहे हैं तो हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने मुंह का टेस्ट सुधार सकते हैं -

हल्दी में नींबू का रस मिलाकर मसूड़ों पर लगाएं

मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद हो सकती है। मुंह का स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ी सी हल्दी में नींबू का रस मिलाकर दांतों पर लगाएं और इसके बाद पेस्ट को जीभ और मसूड़ों पर भी लगाएं। एक दो दिन इस पेस्ट के साथ मंजन भी कर सकते हैं। इसके बाद साफ पानी से मुंह धो लें।

बेकिंग सोडा के करें दांत साफ

मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा का भी उपयोग कर सकते हैं। बेकिंग सोडा में नींबू के रस की 5-6 बूंदें मिलाएं। इस पेस्ट से दांत साफ करें। बेकिंग सोडा मुंह के PH लेवल को कंट्रोल करता है। इस ट्रिक को अपनाकर मुंह का कड़वा स्वाद जल्द दूर हो जाता है।

दिन में दो-तीन बार करें गर्म पानी के गरारे

मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे भी कर सकते हैं। इससे मुंह के स्वाद को ठीक किया जा सकता है। नमक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है। इसके अलावा आप गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर गरारे भी कर सकते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन ‘C’ मुंह के PH लेवल को बेहतर बनाता है।

दालचीनी भी ठीक करती है मुंह का स्वाद

यदि आप घरेलू नुस्खों से ही मुंह का स्वाद ठीक करना चाहते हैं तो दालचीनी रामबाण दवा साबित हो सकती है। मुंह के खराब स्वाद को ठीक करने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस घोल में थोड़ा सा शहद भी मिला लें। इस घोल को दिन में दो बार पी लें।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close