Skin Redness: कई लोगों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है। उनकी स्किन थोड़ी सी भी धूप पड़ने या जरा सी खुजली होने पर लाल पड़ जाती है। इस तरह से स्किन के लाल होने की पीछे कई तरह की वजह हो सकती है। जैसे तेज कसरत करना, धूप में निकलना, त्वचा के मुंहासे और वैक्सिंग। इन सभी चीजों के कारण स्किन पर रेडनेस की समस्या होने लगती है। इनमें से कुछ वजहें अस्थायी भी हो सकती है। अगर त्वचा से संबंधित समस्या जैसे सोरायसिस के लिए आपको किसी एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। ट्रीटमेंट लेने से पहले आपको स्किन के लाल होने की पीछे की वजह जानना बहुत जरूरी है। कई बार फूड एलर्जी के कारण भी स्किन की समस्या हो सकती है। कभी-कभी ये टूटी स्किन सेल्स के कारण भी हो सकता है।

कोल्ड कंप्रेस

जब आपकी स्किन के किसी हिस्से में ब्लड वेसेल्स यानी रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं तो रक्त प्रवाह बढ़ने से आपकी त्वचा लाल पड़ने लगती है। कोल्ड कंप्रेस से इसका इलाज किया जा सकता है। इसमें एक प्लास्टिक बैग में ठंडा पानी या बर्फ से ठंडा सेक दिया जाता है। इसके अलावा एक कपड़े में बर्फ के टुकड़ों को रखकर भी ये किया जा सकता है। आपको इसमें केवल 5 मिनट के लिए प्लास्टिक बैग प्रभावित जगह पर लगाना है। इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी। ये आप 2 से 3 बार दोहरा सकते हैं।

रोज वॉटर फेस मास्क

रोजवॉटर त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह सेंसिटिव स्किन के लिए सबसे अच्छा होता है। रोजवाॅटर में शीतलन गुण होते हैं जो कि त्वचा की लालिमा को खत्म करता है। आप अपनी त्वचा की लालिमा को खत्म करने के लिए खीरे के रस को एक चम्मच शहद और रोजवाॅटर के साथ मिलाएं। अब रेडनेस के लिए इस मास्क को अपनी सेंसिटिव स्किन पर लगाएं। ये आपको जल्द ही स्किन की रेडनेस से निजात दिलाएगा।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर आपकी स्किन की रेडनेस में काफी मददगार हो सकता है। ये आपकी त्वचा से लेकर सेहत तक में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे आप अपनी त्वचा पर पानी के साथ पतला करके कॉटन की मदद से लगा सकते हैं। इसे आप पानी से पतला करके ही लगाएं। या फिर केवल एप्पल साइडर विनेगर ही लगाएं। ये एक मजबूच घटक है और इसे सीधे त्वचा पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। पानी इसके चार गुना के बराबर होना चाहिए।

Milk Superstition: जमीन पर दूध गिरना होता है अशुभ, जानिए किस बात के हो सकते हैं संकेत

रेड स्किन होने पर इन चीजों से बचें

देर तक हाॅट वाॅटर बाथ न लें और अपनी त्वचा में जलन से बचने के लिए शाॅवर ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें।

भूलकर भी स्किन एक्सफोलिएशन न करें इससे बचना ही बेहतर होता है।

अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें।

Posted By: Ekta Shrma

  • Font Size
  • Close