Sweat In Body: गर्मी में पसीना आना एक आम बात है। कुछ लोग पसीने की समस्या से परेशान रहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि पसीना आने से बदबू आने लगती है। लेकिन बता दें कि पसीना आना अच्छी बात है। शरीर से पसीना आना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। जब शरीर से पसीना आता है तो यह अच्छे हार्मोन एंडोर्फिन का स्त्राव करता है। इसलिए शरीर से पसीना आना बहुत जरूरी है। यह शरीर से हिट को रिलीज करता है। साथ ही त्वचा को ठंडक भी प्रदान करता है। जब शरीर से पसीना आता है तो आपको प्यास भी ज्यादा लगती है। जिसके कारण आप ज्यादा पानी पीते हैं। ज्यादा पानी पीने से आपकी त्वचा और शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। लेकिन कई बार शरीर से कम या ज्यादा पसीना आना दोनों ही खतरनाक होता है। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि किस स्थिति में पसीना आना खतरनाक होता है।

Why Do I sweat So Much When I Run? —

पसीना आने के फायदे

पसीना आना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पसीने के साथ रसायनों का खात्मा हो जाता है। जब शरीर में कार्बनिक रसायन मौजूद होते हैं तो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। पसीना शरीर के इन रसायनों को खत्म कर देता है। पसीना आने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। जिससे शरीर की सारी गंदगी और कीटाणु बाहर निकल जाते हैं। ये शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी स्वस्थ रखते हैं।

8 Best Ways to Stop Excessive Sweating - How to Stop Sweating

जरूरत से ज्यादा पसीना आना

कई बार जरूरत से ज्यादा पसीना आता है। यह आपके लिए चिंता का कारण बन सकता है। बिना किसी काम और एक्सरसाइज के सामान्य स्थिति से ज्यादा पसीना आना दिल की समस्या होने का संकेत हो सकते हैं। तनाव, चिंता या किसी बात का डर भी ज्यादा पसीना आने का कारण हो सकते हैं। हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित लोगों में पसीने की ग्रंथियां ज्यादा सक्रिय हो जाती है। इस कारण से ज्यादा पसीना आने लगता है। कई बार मोटापा होने की वजह से भी पसीना आता है। इसके अलावा ज्यादा ऑयली चीजों के खाने से भी पसीना अधिक आता है।

Add these sweat reducing foods to your summer diet to avoid odour |  HealthShots

पसीने की समस्या का समाधान

अगर आपको जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो आपको अपनी डाइट में नमक का सेवन कम कर देना चाहिए। इसके साथ ही टमाटर का ज्यूस, ग्रीन टी और गेहूं के ज्वार का सेवन करना चाहिए। इससे आपको पसीने के समस्या से राहत मिलती है। कुछ लोगों के पसीने से दुर्गंध आती है। ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे पसीने की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

What happens when sweat trickles into your eyes during workout? |  HealthShots

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close