WhatsApp उन यूजर्स को बैन कर रहा है जो उसकी पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे हैं। बड़ी संख्या में यूजर्स के खिलाफ ऐसी कार्रवाई की जा चुकी है। ऐसे में सवाल उठता है कि व्हाट्सएप द्वारा बैन किए जाने के बाद मोबाइल नंबर का क्या होता है? क्या उसे मोबाइल नंबर पर फिर से व्हाट्सएप चलाया जा सकता है? पहले जानिए WhatsApp यूजर्स को बैन क्यों करता है? यह काम ऑटोमेटेड है यानी मशीन के द्वारा उन यूजर्स को बैन किया जाता है जो गलत तरह की पोस्ट कर रहे हैं। जो यूजर्स WhatsApp के जरिए अश्लील, अपमानजनक और धमकी भरे संदेश पोस्ट करते हैं, उन्हें ऐसी कार्रवाई का सामना करना पड़ता है।

यदि किसी ऐसे नंबर पर ढेर सारे मैसेज भेजे जा रहे हैं, जो कॉन्टेक्ट लिस्ट में नहीं है तो भी व्हाट्सएप बैन कर सकता है। साथ ही यदि किसी के फोन में व्हाट्सएप का गलत वर्जन है तो भी बैन कर दिया जाएगा। WhatsApp द्वारा बैन किए जाने के बाद एक मैसेज आता है कि 'Your phone number is banned from using WhatsApp. Contact support for help'. यानी 'व्हाट्सएप यूज करने से आपके फोन नंबर को बैन कर दिया गया है। सहायता के लिए सपोर्ट से सम्पर्क करें।' कई मामलों में व्हाट्सएप कुछ घंटे के लिए बैन करता है, लेकिन हमेशा के लिए भी बैन लग सकता है।

WhatsApp ने नंबर बैन कर दिया है तो क्या करें?

यदि यूजर गलती से अनऑफिशियल ऐप का इस्तेमाल करने के कारण बैन हुआ है तो ऑफिशियल ऐप इंस्टॉल कर उस पर व्हाट्सएप चलाया जा सकता है। ऐसे केस में उम्मीद है कि व्हाट्सएप पुराने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दे।

यदि किसी आपत्तिजनक मैसेज के कारण व्हाट्सएप ने बैन किया है तो सपोर्ट पर जाकर कंपनी को ईमेल करें और अपनी गलती मानते हुए दोबारा ऐसा न होने का भरोसा दिलाए। संभव है कि व्हाट्सएप उसी नंबर को फिर उपयोग करने की अनुमति दे दे। हालांकि इसकी कोई गारंटी नहीं है। व्हाट्सएप पर अब सरकार की भी नजर है। ऐसे में उसी मोबाइन नंबर पर फिर से व्हाट्सएप चालू होने की उम्मीद कम ही होती है। एक मात्र विकल्प यही बचता है कि दूसरा मोबाइन नंबर यूज करें और अगली बार सावधान रहें।

Posted By: Arvind Dubey

fantasy cricket
fantasy cricket