मध्य रेलवे ने महाराष्ट्र के प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में कमी की है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी), दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी), ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों को कम करने का आदेश पारित किया गया है। कोविड -19 के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील के बाद यह निर्णय लिया गया। पहले इसकी कीमत 50 रुपये तय की गई थी। अब कीमत को घटाकर 10 रुपये कर दिया गया है। यह नए रेट 25 नवंबर से प्रभावी होंगे। मध्य रेलवे द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना में जानकारी दी गई है। मध्य रेलवे की आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, “कोविड -19 महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत कम करने का निर्णय लिया गया है।

सीएसएमटी, दादर, एलटीटी, ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दी गई है। मध्य रेलवे ने सभी संबंधित बुकिंग स्टाफ और पर्यवेक्षकों को प्लेटफॉर्म टिकटिंग के नए नियमों का पालन करने और उसके अनुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मध्य रेलवे ने यह भी कहा है कि उपनगरीय ट्रेन के यात्री, जिन्हें वैक्सीन की दोनों खुराक मिल चुकी है, वे अब रेलवे के अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम (यूटीएस) ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल फोन से एकल यात्रा और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं। ऐप को राज्य सरकार के यूनिवर्सल पास सिस्टम से जोड़ा गया है।

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा, “यूटीएस ऐप और यूनिवर्सल पास सिस्टम के एकीकरण से यात्री बिना किसी परेशानी के अपना टिकट बुक कर सकेंगे। यात्री, जिन्होंने टीके की दोनों खुराकें प्राप्त कर ली हैं और अंतिम खुराक दिए जाने के बाद से 14 दिन पूरे कर लिए हैं, उन्हें राज्य सरकार का यूनिवर्सल पास प्राप्त करना होगा जो टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन के बाद जारी किया गया था। रेलवे प्रशासन ने पश्चिम बंगाल में भी यात्रियों के लिए टोकन सिस्टम फिर से शुरू कर दिया है। पिछले साल कोविड -19 महामारी के कारण सिस्टम को बंद कर दिया गया था। 25 नवंबर से उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम लाइनों पर टोकन सिस्टम फिर से शुरू हो जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat