Railway News: देश में कोरोना वायरस के कारण इतिहास में पहली बार ट्रेनों का संचालन बंद हो गया है। अब स्थिति काबू में आते ही धीरे-धीरे ट्रेनों को चलाया जा रहा है। हालांकि पूरी तरह से ट्रेनें शुरू नहीं हुई है। भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेन चला रहा है। इस बीच रेलवे ने 50 ट्रेनों का रूट बदल दिया या उन्हें कैंसिल कर दिया है। ऐसे में जो यात्रा करने वाले हैं। वो लिस्ट चेक कर ही घर से बाहर निकले।

क्यों कैंसिल हुई ट्रेन

भारतीय रेलवे समय-समय पर पटरियों और मरम्मत के कार्यों के कारण ट्रैफिक ब्लॉक करता है। इससे ट्रेनों की आवाजाही में सुधार होता है। इस लिए कुछ ट्रेनों को रद्द या उनका रद्द बदल दिया जाता है। कई दफा ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव किया जाता है। रेलवे अपनी इनक्वायरी वेबसाइट पर कैंसिल ट्रेन लिस्ट जारी भी करता है।

यात्रियों को दी जाती है जानकारी

रेलवे जिन ट्रेनों को रद्द करता है। उसकी जानकारी यात्रियों को दी जाती है। इसके लिए स्टेशनों पर अनाउंसमेंट भी होता है। वहीं रेलवे के इनक्वायरी नंबर 139 पर कॉल कर ट्रेनों का स्टेटस पता किया जा सकता है। ट्रेनों के कैंसिल होने पर यात्रियों को टिकट के पूरे पैसे रिफंड हो जाते है। नीचे देखें कैंसिल हुई ट्रेनों की लिस्ट-

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close