SBI online Banking: यदि आपने किसी चेक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और आप उस चेक का पेमेंट तुरंत रुकवाना चाहते हैं तो State Bank of India (SBI) अपने ग्राहकों को ऐसी सुविधा मुहैया कराती है कि आप ऑनलाइन ही उस चेक का भुगतान रुकवा सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को अपनी होम ब्रांच में जाने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आप SBI का योनो (YONO) ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

दरअसल कई बार ऐसा होता है कि किसी कारणवश आप चेक पेमेंट रोकना चाहते हैं। ये चेक में किसी गलती, गलत अमाउंट, गलत तिथि या फिर गलत लिखने या अन्य वजह से रोकना चाहते हैं क्योंकि गलती के कारण चेक बाउंस होने की आशंका होती है। ऐसे में निश्चि प्रक्रिया से चेक के इस पेमेंट को रोका जा सकता है।

SBI online Banking: ऐसे रोकें चेक से पेमेंट

सबसे पहले तो एसबीआई (SBI) की ऑफिशियल साइट पर लॉगिन करें। आप अपना यूजरनेम और पासवर्ड सबमिट कर SBI की नेट बैंकिंग में लॉगिन कर सकेंगे। लॉगिन करने के बाद आपको Request & Enquiries Option पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नए पेज पर Stop Cheque Payment Option पर क्लिक करना होगा। इसमें आपको संबंधित चेक का नंबर फीड करना होगा। सबमिट बटन क्लिक करें। Start और End Cheque Number में केवल उसी चेक का नंबर डालना होगा, जिसका पेमेंट रोकना है। इसके बाद ग्राहक को अपनी दी हुई डिटेल्स को वेरीफाई करके Confirm बटन पर क्लिक करना होगा। डिटेल कंफर्म करते ही आपके उस SBI के चेक की पेमेंट को जल्द से बैंक की ओर से रोक दिया जाएगा।

यहां ग्राहकों की जानकारी के लिए बता दें कि चेक पेमेंट रोकने की इस प्रक्रिया के लिए बैंक को सर्विस चार्ज भी देना होगा। इसके अलावा खाताधारक बैंक के हेल्पलाइन नम्बरों पर कॉल कर सकता है और चेक के भुगतान को रोकने के लिए अनुरोध दर्ज कर सकता है। कस्टमर केयर एजेंट अनुरोध करने या अनुरोध को रजिस्टर करने के लिए फोन करने वाले ग्राहक की मदद करेंगे। ऐसे में खाताधारक खाता संख्या, नाम, जन्म तिथि जैसी जानकारी देना होगी।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना