मल्टीमीडिया डेस्क। India vs Bangladesh 3rd T20I: भारत और बांग्लादेश के बीच तीसरा इंटरनेशनल टी20 मैच रविवार को नागपुर के जामथा स्थित विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) स्टेडियम में खेला जाएगा। चूंकि दोनों टीमें सीरीज में एक-एक मैच जीत चुकी है इसलिए यह मैच निर्णायक होगा और इसमें जोरदार संघर्ष देखने को मिल सकता है। कप्तान रोहित शर्मा की राह आसान नहीं होगी क्योंकि भारतीय टीम का इस मैदान पर रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है।

इस वीसीए स्टेडियम में पहला इंटरनेशनल टी20 स्टेडियम 2009 में खेला गया था। भारत का यह इस मैदान पर चौथा और बांग्लादेश का पहला टी20 मैच होगा। भारत ने इस मैदान पर अभी तक 3 टी20 मैच खेले हैं जिनमें से वह एक मैच ही जीत पाया जबकि दो मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी है। श्रीलंका ने 9 दिसंबर 2009 को भारत को 29 रनों से हराया। न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर भारत को 47 रनों से शिकस्त दी। भारत ने इस मैदान पर 29 जनवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ 5 रनों से अपनी एकमात्र जीत दर्ज की थी।

रोहित के सामने यह रहेगी चुनौती :

भारत ने भले ही राजकोट में दूसरा मैच जीत सीरीज में 1-1 की बराबरी की लेकिन हिटमैन रोहित के सामने निर्णायक मैच में कई प्रमुख चुनौतियां रहेंगी। भारत को तेज गेंदबाज खलील अहमद की जगह इस मैच में शार्दुल ठाकुर को उतारना चाहिए। खलील सीरीज के दोनों मैचों में महंगे साबित हुए हैं और उनका प्रदर्शन भी प्रभावी नहीं रहा है। टीम प्रबंधन को युवा विकेटकीपर रिषभ पंत को यदि अंतिम मैच में मैदान में उतारना है तो उन्हें यह समझाना होगा कि उन्हें ठंडे दिमाग से खेलना होगा। पंत ने अतिउत्साह में आकर राजकोट टी20 मैच में बचकाना गलती कर दी थी जब लिटन दास को स्टम्पिंग करने के दौरान उन्होंने स्टंप्स के सामने गेंद कलेक्ट कर ली थी जिसके चलते इसे नोबॉल करार दिया था। यदि लिटन बड़ी पारी खेल जाते तो उनकी यह गलती भारत को भारी पड़ सकती थी।

नागपुर के वीसीए स्टेडियम में हुए भारत के टी20 मैच :

श्रीलंका की जीत में चमके थे संगकारा :

इस मैदान पर पहला टी20 मैच 9 दिसंबर 2009 को खेला गया था जिसमें श्रीलंका ने भारत को 29 रनों से हराया था। कुमार संगकारा के शानदार अर्द्धशतक (78) की मदद से भारत ने 5 विकेट पर 215 रन बनाए। इसके जवाब में गौतम गंभीर की फिफ्टी (55) के बावजूद भारत 9 विकेट पर 186 रन ही बना पाया था।

स्पिनरों ने न्यूजीलैंड को दिलाई थी जीत :

भारत को इस मैदान पर दूसरी हार 15 मार्च 2016 को न्यूजीलैंड के हाथों मिली थी। स्पिनरों मिचेल सेंटनर और ईश सोढ़ी की घातक गेंदबाजी के चलते कीवी टीम ने भारत को इस लो-स्कोरिंग मैच में 47 रनों से हराया था। न्यूजीलैंड के 126/7 के जवाब में भारत की पारी 18.1 ओवरों में 79 रनों पर सिमट गई थी। सेंटनर ने 11 रनों पर 4 और सोढ़ी ने 18 रनों पर 3 विकेट लिए।

भारत की जीत में चमके थे राहुल :

भारत ने इस मैदान पर एकमात्र मैच इंग्लैंड के खिलाफ 29 जनवरी 2017 को जीता था। भारत ने केएल राहुल के शानदार 77 रनों की मदद से 8 विकेट पर 144 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड 6 विकेट पर 139 रन ही बना पाया था।

यह भी पढ़ें: India vs Bangladesh 3rd T20I: सिक्सर किंग रोहित शर्मा की निगाहें इस खास मुकाम पर

Posted By: Kiran Waikar