ChatGPT Update: चैटजीपीटी जब से इंटरनेट की दुनिया में आया है, इसने कई टेक कंपनियों की रातों की नींद हराम कर दी है। OpenAI का चैटबॉट यूजर्स के लिए तेजी से बहुत काम का साबित होता जा रहा है।

इसी का नतीजा है कि तेजी से ग्रोथ के मामले में इसने फेसबुक और व्हाट्सऐप को पीछे छोड़ दिया है। वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के हालिया आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है।

वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के मुताबिक, चैट जीपीटी ने महज दो महीने में 10 करोड़ यूजर्स का मुकाम हासिल कर लिया है, जबकि व्हाट्सएप को इतने यूजर्स पाने में 3.5 साल लगे, वहीं फेसबुक को 4.5 साल में इतने यूजर्स मिले।

ChatGPT vs Google: 1000 भाषाओं का मॉडल बना रहा गूगल

चैटजीपीटी को मात देने के लिए गूगल एआई भाषा माडल बनाने के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है, जो 1,000 विभिन्न भाषाओं का सपोर्ट करेगा। अपने लक्ष्यों को साकार करने के लिए गूगल यूनिवर्सल स्पीच माडल (यूएसएम) प्रणाली को विकसित कर रहा है, जिसके बारे में जानकारी साझा करते हुए गूगल ने महत्वपूर्ण पहला कदम बताया।

पिछले साल नवंबर में कंपनी ने अपने यूएसएम मॉडल के बारे में बताते हुए दुनिया की एक हजार सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं का समर्थन करने वाला एक भाषा मॉडल बनाने की अपनी योजना की घोषणा की थी।

तकनीकी दिग्गज यूएसएम को अत्याधुनिक भाषण माडल के एक परिवार के रूप में बताया जा रहा है, जिसमें 12 मिलियन घंटे के भाषण पर प्रशिक्षित और टेक्स्ट के 28 अरब वाक्य, 300 से अधिक भाषाएं शामिल किया गया हैं।

गूगल वर्तमान में दावा करता है कि यूएसएम 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है और एक बहुत बड़ी प्रणाली के लिए नींव के रूप में काम करेगा।

इस बीच, गूगल से निकट भविष्य में अपने उत्पाद के लिए एआइ सुविधाओं की मेजबानी करने की उम्मीद है और उनमें से एंड्राइड के लिए जीबोर्ड इमेजिन टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर को एकीकृत करने के लिए काम कर रहा है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close