Perfume Day को हर साल 17 फरवरी के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। परफ्यूम डे के इतिहास के बारे में निश्चित तौर पर कोई खास जानकारी तो नहीं है कि इसे किसने और कब से शुरू किया। मगर, आमतौर पर लोग एक-दूसरे के परफ्यूम देकर इसे सेलिब्रेट करते हैं। वेलेंटाइन डे के बाद 15 फरवरी को किक डे और 16 फरवरी को स्लैप डे मनाया जाता है, जिसके उलट परफ्यूम डे प्रेम प्रकट करने का सकारात्मकता भरा दिन होता है। इस दिन आप अपने पार्टनर की पसंद का परफ्यूम उसे गिफ्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप महकते हुए फूलों का गुलदस्ता दे सकते हैं या कमरे में महकने वाली मोमबत्तियों से सजावट कर अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं। यह सब आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है। आखिर हर किसी को अच्छा दिखना और महकना पसंद होता है। एक अच्छा परफ्यूम आपके व्यक्तित्व में निखार लाता है और सामने वाले पर आपकी अच्छी इमेज बनाने में मददगार होता है।

मगर, इसमें सबसे जरूरी बात यह है कि परफ्यूम ऐसा चुनें, जो आपके साथी के व्यक्तित्व से मेल खाता हो और ज्यादा तेज खुशबूदार नहीं हो। साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि क्या आपके पार्टनर को किसी खास किस्म के परफ्यूम से एलर्जी तो नहीं हैं।

कुछ लोग इंटरनेशनल फ्रेंगरेंस डे और परफ्यूम डे को लेकर भ्रम में पड़ जाते हैं। मगर हम आपको बता दें कि जहां परफ्यूम डे को 17 फरवरी को मनाया जाता है, वहीं इंटरनेशनल फ्रेंगरेंस डे को 21 मार्च को दुनियाभर में मनाया जाता है। दरअसल, इस दिन दुनियाभर के फ्रेगरेंस रिटेलर्स अपने ब्रांड की प्रमोशन और सोशल मीडिया कैंपेन चलाते हैं।

परफ्यूम डे कैसे मनाएं

परफ्यूम डे सेलिब्रेशन बड़े पैमाने पर या छोटे पैमाने पर आप जैसे चाहें मना सकते हैं। यह सब आपकी प्लानिंग और क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है। इस दिन को आप बहुत ही रोमांटिक तरीके से भी मना सकते हैं। आप नीचे दिए गइ इन तरीकों को अपनाकर 17 फरवरी को परफ्यूम डे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

1- आप स्वादिष्ट केक बना सकते हैं, या मंगवा सकते हैं, जो आपके जीवन को प्यार से भर देगा।

2- आप एक दूसरे को अच्छी महक वाला परफ्यूम या डियो उपहार में दे सकते हैं।

3- कमरे को सुगंधित फूलों जैसे चमेली, गुलाब आदि से सजाकर अच्छा माहौल बना सकते हैं।

4- आप परफ्यूम डे के बहाने उन्हें एक सुगंधित फूलों का गुलदस्ता भेंट कर सकते हैं।

5- आप सुगंधित मोमबत्तियों से भी कमरे को सजा सकते हैं, जो आपके दिलों में एक सकारात्मक भाव पैदा करेगा।

एक अंधविश्वास भी जुड़ा है

हालांकि, परफ्यूम के साथ एक अंधविश्वास भी जुड़ा हुआ है। माना जाता है कि गिफ्ट करने के लिए यह एक अच्छा उपहार साबित नहीं होता है। कुछ लोगों का मानना है कि अगर कोई अपने प्रिय व्यक्ति को सेंट, परफ्यूम या डियो आदि भेंट करता है, तो इससे उनके बीच झगड़े होते हैं। हालांकि, यह एक अंधविश्वास है और कुछ लोग सच में इन बातों को मानते हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

  • Font Size
  • Close