Jabalpur News : जबलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गणतंत्र दिवस पर दो दिवसीय समारोह को भव्य बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ पुलिस और निगम प्रशासन के आला अधिकारी भी जुट गए। तैयारियों की धीमी रफ्तार को बढ़ाने के लिए कलेक्टर सौरभ सुमन ने खुद कमान संभाली। अतिथियों को समारोह में आमंत्रित करने का काम मंगलवार की रात तक लगभग पूरा हो गया। इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आगमन से लेकर उनके आयोजन स्थल पर पहुंचे, वहां मौजूद रहने और फिर कार्यक्रम से जाने तक ही हर व्यवस्थाओं की तैयारियों को मंगलवार को अंतिम रूप दिया गया। इसका निरीक्षण करने कमिश्नर बी. चंद्रशेखर और कलेक्टर सौरभ सुमन आयोजन स्थल पहुंचे।

इधर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की किसी तरह की कमी न आए, इसलिए इन कार्यक्रमों की बागडोर एसडीएम और तहसीलदार को सौंपी गई है। हालांकि जिम्मदोरियों के निर्वाह करते वक्त प्रशासनिक आला अधिकारियों के बीच समंवय की कमी भी नजर आइ। कई अधिकारी, अपनी जिम्मेदारी दूसरों पर डालते भी नजर आई। हालांकि एडीएम स्तर के अधिकारियों ने इस समंवय की कमी को दूर करने का भी प्रयास किया।

तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे स्थल-

कमीश्नर और कलेक्टर दमोहनाका के पास कुचैनी परिसर कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने यहां पहुंचे। इसके बाद वे मॉडल हाई स्कूल में वीआर लैब का उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों की भी जानकारी ली। वहीं एमएलबी स्कूल प्रांगण व गैरीसन ग्राउंड का भी उन्होंने निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री के शारदा नगर रांझी में वृक्षारोपण कार्यक्रम से लेकर ग्वारीघाट में नर्मदा आरती व सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान जो कमियां दिखीं, उन्हें तत्काल दूर करने के निर्देश दिए।

4.45 पर कुचैनी परिसर पहुंचेंगे सीएम-

मुख्यमंत्री के आगमन से लेकर उनके कार्यक्रम की सभी तैयारियां मंगलवार को ही पूरी हो गई। मुख्यमंत्री डुमना एयरपोर्ट से सायं 4:45 बजे दमोहनाका के पास कुचैनी परिसर पहुंचेंगे। वे यहां मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से लाभान्वित बच्चों से सीधा संवाद करेंगे। इसके बाद लाडली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बालिकाओं से संवाद करने एमएलबी स्कूल प्रांगण में सायं 5:30 बजे पहुंचेंगे। इसके बाद वे उमा घाट, ग्वारीघाट में नर्मदा महाआरती में शामिल होंगे। रात्रि 8:40 बजे मुख्यमंत्री आयुर्वेद कॉलेज ग्राउंड में गणतंत्र दिवस की पूर्ण

संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे और फिर यहां से 9:45 बजे सर्किट हाउस नं. एक जाएंगे।

पौधारोपण के बाद मुख्य समारोह में लेंगे हिस्सा-

26 जनवरी को सुबह 8 बजे शारदा नगर रांझी में पौधारोपण का कार्यक्रम में पहुंचेंगे। यहां से सुबह 9 बजे गैरीसन ग्राउंड में गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में भाग लेंगे। दोपहर 12 बजे मॉडल स्कूल में वीआर लैब का उद्घाटन कर यहां पर ही मध्यान्ह भोजन करेंगे। यहां से वे डुमना से भोपाल जाएंगे और फिर वहां एक कार्यक्रम में हिस्सा लेकर वापस जबलपुर आकर शाम को 7:10 बजे आयुर्वेदिक कॉलेज परिसर भारत पर्व का कार्यक्रम में भाग लेंगे।

9 बजे शुरू होगा मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह

कलेक्टर सौरभ सुमन ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर मुख्य समारोह गैरीसन ग्राउंड सदर में होगा, जो सुबह 9 बजे से शुरू

होगा। इसकी शुरूआत परंपरागत रूप से परेड से होगी। इसके बाद सभी विभागों द्वारा विकास कार्यों एवं शासकीय योजनाओं पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन भी होगा। समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे तथा परेड की सलामी लेंगे।

कलेक्टर ने लोगों से समारोह में शामिल होने की अपील की।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close