Badam Ke Fayde: यदि आपको बादाम खाने का शौक है और आप मोटापे से परेशान हैं तो अब चिंता ना करें। यह खबर आपके बहुत काम की है। एक नए शोध में यह खुलासा हुआ है कि बादाम के नियमित सेवन से मोटापा तो नियंत्रण में रहता ही है, इसके अन्‍य भी कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। इसलिए अगर आपको चर्बी घटाना है तो एक निश्चित मात्रा में बादाम का सेवन शुरू कर दीजिये। भारत सहित विश्वभर में लोग मोटापे से परेशान हैं। मोटापे पर नियंत्रण को लेकर लोग तरह-तरह की तरकीबें अपनाते हैं। उनके लिए एक खुशखबरी है। एक ताजा अध्ययन में बताया गया है कि बादाम का नियमित सेवन वजन कम करने में हमारी मदद कर सकता है।

रोज करें 30-50 ग्राम बादाम का नाश्ता

दक्षिण आस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के एक नए शोध से पता चला है कि मुट्ठी भर बादाम अतिरिक्त कैलोरी को घटाने में सहायता कर सकता है। 30-50 ग्राम बादाम का नाश्ता लोगों को हर दिन कम कैलोरी खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, अनसैच्युरेटेड फैट उच्च मात्रा में पाया जता है। जो हमारे शरीर को पोषक तत्व देता है और हमारे भूख पर नियंत्रण करता है।

भोजन में 300 किलोजूल की कमी

यूरोपीय जर्नल न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि जिन लोगों ने कार्बोहाइड्रेट के बराबर ऊर्जा देने वाले किसी जंक फूड के सेवन के बजाय उतनी ही ऊर्जा देने वाले बादाम खाए उन्होंने अपने भोजन में 300 किलोजूल की कमी की। यूनीसा के एलायंस फार रिसर्च इन एक्सरसाइज, न्यूट्रिशन एंड एक्टिविटी (एरीना) के डा. शरयाह कार्टर ने कहा कि अधिक वजन और मोटापे की दर एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चिता है।

मोटापे का बढ़ता दायरा

आस्ट्रेलिया में 1.25 करोड़ वयस्क यानी तीन में दो लोग अधिक वजन व मोटापे के शिकार हैं। अध्ययन के अनुसार, बादाम खाने से सी-पेप्टाइड प्रतिक्रियाओं का स्तर 47 प्रतिशत कम हुआ, ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिनोट्रोपिक पालीपेप्टाइड का स्तर 18 प्रतिशत अधिक व ग्लूकागन का स्तर 39 प्रतिशत अधिक हुआ। बादाम को हम अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं, यह वजन भी नहीं बढ़ाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close