Banana Face Pack: केले के लाभों के बारे में सभी अच्छी तरह से जानते हैं। क्या आप जानते हैं कि केला हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। केले में मौजूद तत्व स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। केले में मौजूद सिलिका, चेहरे पर कोलेजन को बढ़ाने में सहायता करता है। केले से बने फेस पैक से त्वचा की समस्या दूर होती हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। केले का फेस पैक लगाने से पिंपल्स और झुरियों से छुटकारा मिलता है। आज हम आपको केले से बने कुछ फेस मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका इस्तेमाल कर आप चमकदार स्किन पा सकते हैं।

केला और शहद पैक

केला और शहद त्वचा के लिए फायदेमंद है। केले में मौजूद विटामिन और पोटैशियम स्किन को हाइड्रेट करते हैं। वहीं शहद में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण स्किन को ड्राई होने से बचाते हैं। केले और शहद का फेस पैक लगाने से चेहरे की डलनेस दूर होती है।

फेस पैक बनाने का तरीका

केला और शहद का फेस पैक बनाने के लिए एक केले को मैश कर लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद डालें। दोनों को मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

केला, हल्दी और नीम फेस पैक

पिंपल्स को दूर करने के लिए आप केलेमें नीम और हल्दी मिलाकर लगा सकते हैं। हल्दी और नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। वहीं केले में फेनोलिक्स में एंटी माइक्रोबियलगुण होते हैं। इस फेस पैक के इस्तेमाल से चेहरे पर मुहांसे कम होने लगते है।

फेस पैक बनाने का तरीका

इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा पका हुआ केला छिलके साथ मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। सभी सामग्री को मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

डिस्क्लेमर

'यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

यह भी पढ़ें-

Cracked Heels Causes: सर्दियों में क्यों फटती हैं एड़िया, ये हैं अहम कारण

Saunf Benefits: पुरुषों के लिए सौंफ के फायदे

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close